डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए पीएम ने BHIM ऐप लॉन्च किया

दिंनाक: 05 Jan 2017 11:24:40

गवर्नमेंट कैशलेस इंडिया बनाने के लिए कई कदम उठा रही है। जैसे की डिजिटल पेमेंट के लिए UPI app आधार कार्ड से पेमेंट, *99# नंबर से बिना एनरोइड फ़ोन के पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। अब प्रधान मंत्री Narendra Modi जी ने BHIM Android App लॉंच की है,जिसकी हेल्प से हम ऑनलाइन ट्रंकेशन कर सकते हैं। BHIM app को 30 दिसंबर 2016 को PM Narendra Modi जी ने लोंच किया है। BHIM एक ऐसा एप्प है जिसके द्वारा आप ऑनलाइन ट्रांसक्शन कर सकते है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाले वक्त में सारा कारोबार ‘भीम’ एप के द्वारा ही चलेगा उन्होंने कहा कि BHIM App के रूप में देश की जनता को उत्तम नजराना दे रहा हूं अब आपका अंगूठा ही आपका बैंक, कारोबार और पहचान है। BHIM app की मदद से हम एक दूसरे को Money Transfer और Send कर सकते हे उसका फ़ायदा ये होगा की आपको इसमे ट्रांसक्शन फीस बिल्कुल भी देने की ज़रूरत नही पड़ेगी। अगर आप किशी को 500 ₹ सेंड करेंगे तो Receiver को भी उतने ही रिसीव होंगे।

BHIM ऐप का पूरा नाम 'भारत इंटरफ़ेस फॉर मनी ( Bharat Interface For Money )' है। यह UPI बेस्ड पेमेंट सिस्टम पर काम करेगा। इसके जरिए लोग डिजिटल तरीके से पैसे भेज और रिसीव कर सकेंगे। खास बात यह है यह ऐप बिना इंटरनेट के भी काम करेगा । भीम ( BHIM ) में आपको सिर्फ एक बार अपने बैंक अकाउंट को रजिस्टर करना है और एक UPI कोड Generate करना है और उसके बाद आपका मोबाइल नंबर हीं पैसे के आदानप्रदान के लिए काफी होगा। इस app को लांच करने का उद्देश्य आने वाले दिनों में कैशलेस लेनदेन को और भी आसान बनाने का है। इन्टरनेट की कनेक्टिविटी समस्या को ध्यान में रखकर ही इस app को लांच किया गया है। इस नए एप्प को BHIM Apps नाम देने के पीछे भी एक कारन है। माननीय मोदी जी ने कहाँ की ये BHIM App डॉ. भीमराव अंबेडकर जो की एक महान व्यक्ति थे उनके विचारों से जुड़ा है और वे अर्थशास्त्र के असली गुरु है।

BHIM App के इस्तेमाल करने वाले यूजर अपने बैंक में जमा राशि भी जान सकते हैं और अपने ट्रांसकैशन से जुडी जानकारियाँ भी जान सकते हैं। यूजर अपने मोबाइल नंबर पर अदिकतर तौर पर कस्टम भुगतान पता भी बना सकते हैं। जल्द से जल्द लेन-देन को पूरा करने के लिए आप QR Code Scan करने से भी कर सकते हैं। सबसे ज़बरदस्त बात है BHIM App इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं में आप इस्तेमाल कर सकते हैं। सरकार का कहना है आप जल्द ही BHIM App को अन्य भाषाओँ में भी उपयोग कर सकेंगे। BHIM की *99# की सुविधा को किसी भी साधारण फ़ोन में आप बिना इन्टरनेट के इस्तेमाल कर सकते हैं। BHIM App में ज्यादा से ज्यादा 10000 रूपए प्रति Transaction और एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 20000 रूपए 24 घंटे में लें दें कर सकते हैं। अभी BHIM App में आप अपना एक ही बैंक खाता लिंक कर सकते हैं। अकाउंट का सेटअप करते समय अपने किसी एक बैंक खाते को अपना Default Account के रूप में चुने। भीम (BHIM) में आपको सिर्फ एक बार अपने बैंक खाते को रजिस्टर करना है और एक UPI कोड जनरेट करना है और उसके बाद आपका मोबाइल नंबर हीं पैसे ट्रांसफर करने के लिए काफी होगा।


 

भीम एप्स का यूज़ कैसे करे?

STEP 1। BHIM का उपयोग करने के लिए अपने एंड्राइड मोबाइल से निचे के लिंक पर क्लिक करके google play store से Bhim App Download कर लें

Download BHIM Apps

STEP 2। इसके बाद इसे ओपन करें। आपको सबसे पहले इसमें भाषा चुनने के लिए पूछ जायेगा। आप अपनी सुविधानुसार इंग्लिश या हिंदी भाषा का पसंद करे और NEXT पर क्लिक करे।

STEP 3। फिर आप बैंक में रजिस्टर मोबाइल नम्बर का सिम सिलेक्ट करे आपके बॅंक रिजिस्टर सिम नंबर पे बॅलेन्स भी होना चाहिए। क्यूकी आपके मोबाइल मे BHIM APP से MSG जानेवाला है फिर NEXT पे क्लीक करे।

STEP 4। अब आपको अपने खाते के लिए एक Pin set करना होगा जिसका इस्तमाल करके आप भविष्य में अपने BHIM APP से पैसो की लेन देन कर पाएंगे इस लिए आप UPI PIN डाले और अगली स्क्रीन में pin confirm करने के लिए फिरसे अपना पिन दर्ज करे।

STEP 5। अब पिन सेट होने के बाद आपको एक बैंक के नामो की लिस्ट दिखेगी उसमे से आपको अपनी बैंक चुननी है। आपको जिस बैंक में आपका खाता है उस पर क्लिक करना है।

STEP 6। बैंक के नाम पर क्लिक करके रजिस्टर करने के बाद आपको आपका virtual payment id मिलेगा जो कुछ [email protected] ऐसा होगा। आप चाहो तो इसे चेंज भी कर सकते है।

भीम एप्स में पिन कैसे सेट करे - 

1। सबसे पहले मोबाइल एप्स के मेन मेनू मे जाए।
2। उसके बाद अपना बॅंक अकाउंट को सिलेक्ट करे।
3। अब UPI पिन को सेट करने के लिए Set UPI Pin के ऑप्शन को सिलेक्ट करे।
4। अब आपको अपने ATM कार्ड या डेबिट कार्ड का 6 डिजिट वाला No। डालना है, अपने expiry date के साथ डाले।
5। अब आपके पास एक OTP आएगा।
6। उसको App मे dial करके अपना PIN सेट कर सकते है।


भीम एप्स से पेमेंट कैसे करे - 

1। पहले APP को ओपन करे और PIN डाले।
2। यहा पर अगर आप Money Transfer करना चाहते है, तो Send Money पर क्लिक करे।
3। जिसको money transfer करना चाहते है उसका मोबाइल नंबर,आधार कार्ड नंबर या payment Address डाले।
4। फिर आप Amount डाले।
5। जेसे ही आप amount fill करोगे,तो आपको वहा linked Account number डिसप्ले होगा।
6। फिर Send money पर क्लिक कर Paise transfer कर सकते है।

भीम एप्स के फीचर - 

• आप अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस काफी आसानी से जान सकते हैं।
• बिना इंटरनेट काम करेगा ये एप
• बॅंक IFSC कोड की ज़रूरत नही।
• UPI बेस्ड पेमेंट सिस्टम है।
• हिन्दी ओर इंग्लीश दोनो लॅंग्वेज यूज़ कर सकते है।
• आप भीम ( BHIM ) एप्प की सहायता से QR Code को Scan करके पेमेंट को भेज सकते हैं।
• Android फोन पर काम करेगा ये अप।
• एक ही बार आपको अकाउंट नंबर एड करना है,बाद मे आप सिर्फ़ फोन नंबर से मनी transaction कर सकते है।
• इंटरनेट नहीं होने पर फोन से USSD कोड *99# डायल करके भी इस ऐप को ऑपरेट किया जा सकता है
• आप एक दिन मे Minimum Rs। 10,000 ओर maximum Rs। 20,000 ट्रान्सफर कर सकते है।

इन बैंकों के अकाउंट सपोर्ट करेंगे -

Allahabad Bank, Andhra Bank, Axis Bank, Bank of Baroda, Bank of India, Bank of Maharashtra, Canara Bank, Catholic Syrian Bank, Central Bank of India, DCB Bank, Dena Bank, Federal Bank, HDFC Bank, ICICI Bank, IDBI Bank, IDFC Bank, Indian Bank, Indian Overseas Bank, IndusInd Bank, Karnataka Bank, Karur Vysya Bank, Kotak Mahindra Bank, Oriental Bank of Commerce, Punjab National Bank, RBL Bank, South Indian Bank, Standard Chartered Bank, State Bank of India, Syndicate Bank, Union Bank of India, United Bank of India, Vijaya Bank.