जबलपुर में खुलेगा साइंस सेंटर सांसद राकेश के सतत् प्रयासों के बाद केंद्र सरकार ने किया अनुमोदन

जबलपुर में खुलेगा साइंस सेंटर सांसद राकेश के सतत् प्रयासों के बाद केंद्र सरकार ने किया अनुमोदन

जबलपुर/ जबलपुर में शीघ्र ही साइंस सेंटर एवं तारामंडल की स्थापना होने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। जबलपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद राकेश सिंह के विगत 4 वर्ष से सतत् प्रयास के चलते अब जाकर केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्रालय ने जबलपुर में उपक्षेत्रीय विज्ञान केंद्र का अनुमोदन कर दिया है, जिसमें तारामंडल भी समाहित होगा। केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपाद नाईक ने सांसद राकेश सिंह को एक पत्र में इस आशय की जानकारी दी।

केन्द्रीय मंत्री श्री नाईक ने अपने पत्र में सांसद श्री सिंह को बताया है कि राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद ने 12 वीं पंचवर्षीय योजना के अंतर्गत जबलपुर में उप क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र की स्थापना किये जाने का अनुमोदन कर दिया है जिसकी कुल लागत 5 करोड़ रूपयों में से आधा-आधा केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा 50-50 के अनुपात में वहन किया जायेगा। श्री नाईक ने सांसद श्री सिंह को यह भी बताया कि परियोजना के लिए उपर्युक्त भूमि एवं अन्य औपचारिकताओं के लिए राज्य सरकार से अनुरोध किया गया है और औपचारिकताएं पूर्ण होते ही जबलपुर में विज्ञान केंद्र की स्थापना का कार्य प्रारंभ हो जायेगा।

जबलपुर के बच्चों और युवा पीढ़ी को बौ़िद्धक व व्यवहारिक रूप से विज्ञान के प्रति जागरूक बनाने के लिए विश्वस्तरीय संस्थान की कमी को महसूस करते हुए मेरे द्वारा इसकी स्थापना के लिए प्रयास प्रारंभ किये गये और इसके लिए लगातार केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्रालय से न केवल पत्राचार के माध्यम से वरन् अनेकों बार लोकसभा में भी इस मांग को उठाया जिसके फलस्वरूप केंद्र सरकार ने अपना अनुमोदन प्रदान कर दिया है।

सांसद राकेश सिंह ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से समस्त औपचारिकतायें शीघ्र ही पूरी कर दी जायेंगी जिसके बाद विज्ञान केंद्र (तारामंडल समाहित) के रूप में जबलपुर को एक बड़ी सौगात मिलेगी जिससे निश्चित तौर पर जबलपुर के पर्यटन क्षेत्र में सकारात्मक स्थिति बनेगी और ज्ञान-विज्ञान की अभिरूचि का बड़ा केंद्र भी जबलपुर के रूप में विकसित होगा। सांसद राकेश सिंह ने जबलपुर की जनता की ओर से इस हेतु केन्द्र सरकार तथा केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री श्री श्रीपाद नाईक के प्रति आभार व्यक्त किया है।