पर्यावरण जागृति

जल-रक्षा यात्रा

लगातार गिर रही भूजल स्तर को बचाने एवं जल संरक्षण हेतु श्री राकेश सिंह जीद्वारा जल रक्षा यात्रा का आयोजन किया गया।

प्रथम चरण

जल रक्षा यात्रा के प्रथम चरण में श्री राकेश सिंह जीद्वारा एक संगोष्ठी का आयोजन 9 अप्रेल 2011 को किया गया। जिसमें श्री विनय सहस्त्रबुद्धे मुख्य अतिथि के रूप में एवं श्री श्रीराम वेदिरे, विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किये गये थे। इस संगोष्ठी में जन प्रतिनिधियों के साथ प्रबुद्ध जनों को आमंत्रित किया गया। इस संगोष्ठी में श्री राकेश सिंह जीद्वारा प्रजेन्टेशन के माध्यम से तथा अतिथियों के द्वारा दिये गये सलाह से जल-संरक्षण के बारे में जानकारी दी गयी।

जल रक्षा यात्रा

































 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

दूसरा चरण

जल-रक्षा यात्रा के दूसरे चरण में 9 मई 2011 को पनागर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम सुहागी से प्रारंभ हुआ जिससे लगातार 13 दिनों तक जबलपुर संसदीय क्षेत्र के ग्रामीण विधानसभाओं के सैकड़ों गावों में पैदल यात्रा की गई तथा गावों में जाकर लोगो तक जल संरक्षण को लेकर अभियान चलाया। 14 वे दिन जबलपुर शहर में पैदल यात्रा की गई जिसमें खुद माननीय प्रदेश अध्यक्ष श्री प्रभात झा जी भी रहे उनकी उपस्थिति में हनुमानताल में दूसरे चरण की पैदल यात्रा संपन हुई।

तीसरा चरण

तीसरे चरण में श्री राकेश सिंह जीद्वारा जोतपुर स्थित भल्ला पहाड़ी को आदर्श वाटरशेड प्रोजेक्ट के लिये चुना। बरगी क्षेत्र की यह पहाड़ी बारिश का मौसम छोड़कर सभी मौसम में रूखी रहती है। बारिश का सारा पानी, इस पहाड़ी से बहकर निकल जाता है। दिनांक 15 जून 2011 को श्री राकेश सिंह जीद्वारा सैकडों कार्यकर्ताओं एवं स्थानीय निवासियों की मदद से इस पहाड़ी पर श्रम दान किया गया और बारिश के पानी को रोकने के लिए अनेक कंटूर बनाये।