रेल बजट 2013-14

इटारसी-इलाहाबाद विधुतीकरण परियोजना-

सांसद राकेश सिंह के प्रयासों के फलस्वरूप वर्ष 2012-13 के रेल बजट में इटारसी-इलाहाबाद विधुतीकरण परियोजना को रेल मंत्रालय द्वारा हरी झंडी दी गयी थी और उसके बाद सांसद सिंह द्वारा लगातार प्रयास और पत्राचार के फलस्वरूप रेल बजट 2013-14 में इस परियोजना को 23 करोड़ रू0 की राशि स्वीकृत की गयी है और इस परियोजना को शीघ्र पूर्ण कराने प्रयास जारी हैं।

जबलपुर-गोंदिया ब्राडगेज परियोजना

सांसद राकेश सिंह द्वारा किये जा रहे लगातार प्रयासों के फलस्वरूप वर्ष 2013-14 के रेल बजट में बहुचर्चित परियोजना जबलपुर-गोंदिया ब्राडगेज को 70 करोड़ रू0 की राशि दी गयी है।

रेल बजट 2013-14

सांसद राकेश सिंह द्वारा किये जा रहे लगातार प्रयासों के फलस्वरूप वर्ष 2013-14 के रेल बजट में जबलपुर को यशवतपुर के लिए नर्इ ट्रेन की सौगात मिली है वहीं लंबित मांगों में जबलपुर-अमरावती एक्सप्रेस को 3 दिन की जगह सप्ताह में सातों दिन एवं जबलपुर-जयपुर एक्सप्रेस को अजमेर शरीफ तक बढ़ाया गया।

जबलपुर गोंदिया ब्राडगेज परियोजना

भारतीय रेल की सबसे पुरानी जबलपुर गोंदिया नेरोगेज लाइन को ब्राडगेज में परिवर्तित करने हेतु श्री राकेश सिंह जी द्वारा विभिन्ना स्तरों पर लगातार प्रयास किये जा रहे है। इस परियोजना से जहां एक ओर दक्षिण की तरफ जाने वाले लोगों के कीमती समय की बचत होगी वही इससे व्यापारियों को इसका पूरा लाभ मिलेगा। श्री राकेश सिंह के कार्यकाल में इस परियोजना को सर्वाधिक राशि आवंटित की गई तथा लगातार सांसद द्वारा व्यक्तिगत रूप से रेल मंत्री तथा अध्यक्ष रेल बोर्ड से चर्चा की गयी तथा इस परियोजना को शीघ्र पूरा करने समुचित राशि का प्रावधान करने हेतु निवेदन किया गया।

अध्यक्ष रेल बोर्ड को जबलपुर-गोंदिया का प्रेजेंटेशन देते हुये






 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

इटारसी-इलाहाबाद विद्युतिकरण

श्री राकेश सिंह जी के अथक प्रयासों और लगातार मागं पर रेल बजट 2012 में इटारसी-इलाहाबाद लाईन को विद्युतिकरण के प्रस्ताव को रेल्वे द्वारा हरी झंडी दी गई है और जल्द ही इस महत्वपूर्ण कार्य को किया जायेगा। यह अपने आप मे ऐतिहासिक निर्णय है कयोकि अनेक वर्षोंके लगातार प्रयास के बार विधुतकिरण का का कार्य स्वीकृत हो सका है ।

विशेष उपलब्धि

सांसद श्री राकेश सिंह के सफल प्रयासों के फलस्रूप जबलपुर को जबलपुर मुम्बई गरीब रथ एक्सप्रेस, माता वैष्णों देवी के श्रद्धालुओं को माता के दरबार तक जाने के लिये जबलपुर - जम्मुतवी एक्सप्रेस, कटनी-इटारसी सुपरफास्ट पेसेन्जर, जबलपुर - बंगलोर एक्सप्रेस जैसी नई गाड़ियां जबलपुर को मिली है। सिहोरा क्षेत्र की जनता की मागं पर सांसद द्वारा हजरत निजामुद्दीन से चलकर जबलपुर आने वाली गोड़वाना एक्सप्रेस एवं जबलपुर-इंदौर फास्ट पेसेन्जर का स्टापेज दिलवाया।

लक्ष्य

श्री राकेश सिंह का प्रमुख लक्ष्य है जबलपुर गोंदिया ब्राडगेज परियोजना को पर्याप्त धन राशि उपलब्ध करायी जाये ताकि शीघ्र ही इस महत्वपूर्ण कार्य को पूरा किया जा सके साथ ही जबलपुर से अमृतसर, जबलपुर से पुणे, जबलपुर से कोलकाता, जबलपुर से छपरा के लिये सीधी ट्रेन चले जिससे की जबलपुर की जनता को सुविधाओं का लाभ मिल सके। इसके अलावा जबलपुर के आस पास के छोटे रेल्वे स्टेशनों पर महत्वपूर्ण गाडीयों का स्टापेज एवं स्टेशनों पर मूलभूत यात्री सुविधाये प्रदान की जाये ।