जबलपुर स्टेशन को होगा विस्तार, यात्रियों के लिए बढ़ेंगी सुविधाएं

दिंनाक: 12 Apr 2017 16:43:42

यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए पश्चिम मध्य रेलवे का ए वन स्टेशन जबलपुर भी शामिल है। यह जानकारी रेल राज्यमंत्री राजेश गोहाई ने लोकसभा में दी। मैंने लोकसभा में लिखित सवाल में पूछा था कि सरकार देश स्टेशनों का विस्तार का क्या प्रस्ताव है।

रेल राज्यमंत्री ने बताया कि देश के 400 स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास बनाया जाएगा। जहां होटल से लेकर हॉस्पिटल, ऑफिस, शॉपिंग मॉल यानि पैसेंजर के सुविधा और मनोरंजन के लिए सब कुछ होगा। रेलवे ने पमरे के 16 स्टेशन को इसमें शामिल किया गया है, जिसमें जबलपुर भी है। हालांकि पहले चरण में भोपाल स्टेशन को शामिल किया गया है।

रेलवे बोर्ड ने जबलपुर स्टेशन से जुड़ी हर वो जानकारी मांगी है, जिससे लीज लेने वाली कंपनियों को जोड़ा जा सके। विभाग ने यह जानकारी तैयार कर रेलवे बोर्ड भेज दी है। हालांकि पहले चरण के 23 स्टेशनों को कंपनियां मिलने के बाद ही जबलपुर का नंबर आएगा, लेकिन पश्चिम मध्य रेलवे अपने ए वन स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए सभी तैयारी पहले से कर रहा है।

स्टेशन को रिडवलप करने के लिए रेलवे अपनी योजना तैयार कर चुकी है, लेकिन स्टेशनों के लिए कंपनियां तलाशने और उन्हें हर जानकारी उपलब्ध कराने के लिए रेलवे ने एक प्राइवेट कंपनी हॉयर की है। बोस्टन नामक कंपनी के अधिकारी जबलपुर स्टेशन का निरीक्षण एक बार कर चुके हैं, लेकिन दोबारा फिर आ रहे हैं। संभावना है कि इस माह तक वह आ सकते हैं। कंपनी, जबलपुर स्टेशन में आने वाले 45 साल के लिए लीज लेने वाली कंपनियों के लिए संभावना तलाश रही है।