दिशा बैठक - दिनांक ०३/०४/२०१७

दिंनाक: 03 Apr 2017 18:31:23

डुमना नेचर रिजर्व पार्क
डुमना नेचर पार्क में टाइगर सफारी बनाई जाये और ऐतिहासिक पर्यटन स्थल संग्राम सागर का लोकार्पण शीघ्र किया जाये साथ ही केन्द्र सरकार की प्रवर्धित योजनाओं का क्रियान्वयन ठीक ढंग से नीचे तक हो यह निर्देश जिला निगरानी एवं समन्वय समिति ‘दिशा’ की बैठक में मैंने जनप्रतिनिधियों एवं समिति सदस्यों की उपस्थिति में अधिकारियों को दिये।
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के निर्देश पर केन्द्र सरकार द्वारा प्रवर्तित योजनाओं की निगरानी हेतु जिला निगरानी एवं समन्वय समिति जिसे दिशा नाम दिया गया है बनाई गई है जिसका चेयरमैन मुझे बनाया गया है यह समिति जिले में चल रही योजनाओं और विकासकार्यो की समीक्षा करती है।

डुमना नेचर रिजर्व पार्क का निर्माण मैने इसी सोच के साथ कराया था कि वहां पर टाइगर सफारी का निर्माण भी किया और प्रारंभिक रूप से तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री बाबूलाल गौर से 2 करोड़ की राशि भी स्वीकृत कराई गई थी किंतु किन्हीं कारणों से यह विषय पिछड़ता चला गया और केन्द्र में भी सरकार की अनुकूलता नहीं थी और अभी पिछले दिनों मैने इस बारे में केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री श्री अनिल दवे से इस विषय पर बातचीत की थी और उन्होने टाइगर सफारी निर्माण की सहमति भी दी और तय हुआ कि इसका प्रस्ताव बनाया जाये इस हेतु भोपाल में पी.सी.सी.एफ. जितेन्द्र अग्रवाल से चर्चा हुई और उन्होने यहाँ के अधिकारियों को प्रस्ताव बनाने निर्देषित भी किया है। वन विभाग चाहता है कि डुमना नेचर रिजर्व के अंदर जो वॉटर बॉडी है उसके आसपास टाइगर सफारी का निर्माण हो और शीघ्र ही इसकी प्रक्रिया को पूरा कर लिया जायेगा इस पर महापौर डॉ. स्वाती गोडबोले की भी इसमें सहमति है। और दिल्ली से केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण विभाग की समिति जो आकलन करने आती है वह जबलपुर आयेगी। डुमना में टाइगर सफारी के निर्माण से जो पर्यटक टाइगर देखने कान्हा एवं बांधवगढ़ जाते हैं इनमें से 80 प्रतिशत जबलपुर से होकर जाते हैं उन्हें जबलपुर में ही टाइगर देखने मिलेगा और निश्चित ही जबलपुर पर्यटकों की दृष्टि से आगे बढ़ेगा।


ऐतिहासिक संग्राम सागर तालाब के सौंदर्यीकरण
ब्रिटिशकाल में जबलपुर का एयरकंडीशनर कहे जाने वाले संग्राम सागर तालाब को मैने जबलपुर के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल के रूप में विकसित कराने के लिये पर्यटन के मेगा सर्किट में इसे शामिल कराया गया था और जिसके लिये 1.5 करोड़ की राशि भी स्वीकृत कराई थी साथ ही सांसद निधि से 30 लाख रूपये की राशि भी उद्यान निर्माण एवं सौंदर्यीकरण के लिये भी दी गई थी और पर्यटन विभाग से इसे नगर निगम को स्थानांतरित भी कराया था ताकि इसका निर्माण कार्य शीघ्र हो सके तथा इसकी सफाई और सौंदर्यीकरण हेतु मैने जनप्रतिनिधियों एवं कार्यकर्ताओं के साथ श्रमदान भी किया था । अब चूंकि इस खूबसूरत पर्यटन स्थल में सौंदर्यीकरण का कार्य, पाथवे निर्माण इत्यादि कार्य पूर्ण हो चुके हैं और आने वाले समय में इसमें कैफेटेरिया एवं तालाब के बीचोंबीच रंगमहल भी बनाया जायेगा ऐसी योजना है अब इसका लोकार्पण शीघ्र किया जाये ताकि यह प्राचीन एवं ऐतिहासिक धरोहर वर्तमान एवं आनेवाली पीढ़ियों को इसके गौरव का एहसास करा सके।


नर्मदा सेवा यात्रा
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान द्वारा प्रारंभ नर्मदा सेवा यात्रा को 104 दिन पूरे हो चुके हैं और यह नदी एवं जलसंरक्षण हेतु विश्व की सबसे अनूठी यात्रा है इस यात्रा के लिये समिति द्वारा सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर मुख्यमंत्री श्री शिवराज जी को इस अभिनव कार्य के लिये बधाई दी है। नर्मदा सेवा यात्रा के जबलपुर जिले में आगमन पर सभी को इसमें अपनी सहभागिता दिखानी चाहिए।

विभिन्न विभागों में चल रही योजनाओं एवं विकासकार्यों पर चर्चा एवं समीक्षा करते हुए अधिकारियों को समयावधि में कार्य पूर्ण करने निर्देषित भी किया। बैठक में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता, पेयजल, स्वास्थ्य, विद्युत, प्रधानमंत्री आवास योजना इत्यादि विषय पर चर्चा की गई।
बैठक में महापौर डॉ. स्वाती गोडबोले, विधायक अंचल सोनकर, सुशील तिवारी इन्दु, प्रतिभा सिंह, नीलेश अवस्थी, एल.बी.लोबो, जिप अध्यक्ष मनोरमा पटैल, जनपद अध्यक्ष संजय पटैल, पनागर नगर पंचायत अध्यक्ष रीना जैन, समिति सदस्य विनय असाटी, खिलाड़ी सिंह आर्मो, संतोष झारिया, रत्नेश पटेल कलेक्टर, नगर निगम आयुक्त, जिला पंचायत सीईओ के साथ सभी विभागों के प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।