कटते पेड़ जड़ से उखड़ता पर्यावरण इस विनाश की दस्तक को रोकना हम सब का दायित्व है।

दिंनाक: 10 May 2017 05:29:23


ग्रामीण दौरे के अंतर्गत पाटन विधानसभा के पौड़ा मंडल के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायतों का सघन दौरा किया।मैंने ग्राम पंचायत झिंगरई बरगवां, लखनपुर, बघेली, मुरैठ, हथलेवा, लमकना, हरसिंगी, सिमरिया, पौंड़ा, बैहर, मरहटी, पौड़ी, रिंवझा, सगौड़ी, भीटा ग्राम का दौरा कर विकास कार्यों के लिये लगभग 45 लाख रूपये की घोषणा की।
 
जनमानस को संबोधित करते हुए मैंने कहा कि कटते जंगल व बढ़ रही जल की समस्या चिंता का विषय है कटते पेड़, जड़ से उखड़ता पर्यावरण चिंतनीय विषय है। इस विकराल समस्या को रोकने हम सब को प्रयास करना होगा। इसी तारतम्य में 2 जुलाई को हम और आप अपने घर-अपने गांव नदी तालाबों व खेतों की मेढ़ों पर अधिक से अधिक संख्या में वृक्षारोपण करें और विनाश की दस्तक को रोकने से बचायें। जंगल की कटाई की समस्या सबसे ज्यादा तीसरी दुनिया के देशों में विद्यमान है। विकास की प्रक्रिया से जूझ रहे इन देशो ने जनसंख्या वृद्धि पर लगाम नहीं कसी। जिसके कारण वर्षा, वन जो प्रकृति की खूबसूरत देन है तेजी से काटे जा रहे जंगलों के कटने एक तरफ वातावरण में कार्बन डाय आॅक्साइड बढ़ रही है वहीं दूसरी ओर मिट्टी का कटाव भी तेजी से हो रहा है। हम सभी को मिलकर इस विकराल समस्या को रोकना होगा। 
 
 
विकास कार्यों के लिये दिये लगभग 45 लाख कटते पेड़, जल समस्या को देखते हुए 2 जुलाई को अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने का आप सभी से आग्रह करता हूँ।
 
 
इस दौरे में मेरे साथ मुख्य रूप से जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मनोरमा पटैल, राजा मोर, राजेश राय, श्रीमती उर्मिला दाहिया, कमलेश पटैल, भरत सिंह, राजू साहू, महेन्द्र सिंह, पुष्पराज बघेल, विनीत तिवारी, उदय पटैल, विनोद पटैल, रोहित साहू, वासुदेव पटैल, चंद्रिका राजपूत, विजय पटैल आदि उपस्थित थे।