कृषि में जैविक खाद को बढ़ावा देना होगा

दिंनाक: 09 May 2017 06:19:38

ग्रामीण दौरे के पांचवे दिन पाटन विधानसभा के पाटन मंडल के अंतर्गत आने वाली 12 ग्राम पंचायतों का दौरा किया। इन ग्राम पंचायतों में सांसद निधि से लगभग 30 लाख रूपये के विकासकार्य कराने की घोषणा की गई।

पौंड़ी (उड़ना) ग्राम से अपना दौरा प्रारंभ करके गुरू पिपरिया, रमपुरा, महुआखेड़ा, मड़वा, पौड़ीखुर्द, कोनीकला, बूढ़ीकोनी, गाड़ाघाट, जटवां, रिमझा, जूरी कलां ग्राम का दौरा किया और ग्रामीण जनों की समस्याओं को भी सुना। सभी गांवों के लोगों ने बड़ी संख्या में स्वागत किया।

केन्द्र एवं प्रदेश सरकार किसानों के हित में लगातार कार्य कर रही है क्योंकि हमारे देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है और किसान ही हमारे अन्नदाता हैं यदि किसान दुखी होगा तो देश का विकास संभव नहीं है। किसानों को भी खेती में मिट्टी की उर्वरकता बचाए रखने के लिये कीटनाशकों का कम से कम उपयोग रखते हुए जैविक खाद को बढ़ावा देना चाहिये जिससे पैदावार भी बढ़ती है और फसलों के साथ साथ मिट्टी को भी नुकसान नहीं पहुंचता है ।

दौरे के दौरान मेरे साथ बालचंद जैन, देवेन्द्र यादव, भरत मिश्रा, राकेश सिंह, कृष्ण शेखर सिंह, आचार्य जागेन्द्र सिंह, अभिषेक सिंह, आशीष बेहुरे, विवेक बेबेले, अरविंद पटैल, देवदत्त बबेले, राहुल त्रिपाठी, राधवेन्द्र यादव, बलराम यादव, सत्यम मेहरा, शेखर सिंह, इंद्र कुमार पटैल आदि उपस्थित थे।