जबलपुर में सीजीएचएस की नई डिस्पेंसरी स्वीकृत

दिंनाक: 30 Aug 2017 10:33:14


जबलपुर में सीजीएचएस लाभार्थियों की संख्या को देखते हुए लंबे समय से एक अतिरिक्त सीजीएचएस डिस्पेंसरी की मांग की जा रही थी जिसके परिणाम स्वरूप केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जबलपुर में अतिरिक्त सीजीएचएस डिस्पेंसरी खोले जाने की स्वीकृति दे दी है।

जबलपुर में रक्षा मंत्रालय की पांच इकाइयां कार्यरत हैं। जिनमें लगभग 82 हजार लाभार्थी सीजीएचएस से स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेते हैं और रिपोर्ट के अनुसार प्रतिवर्ष इनकी संख्या में इजाफा हो रहा है। जबलपुर में सीजीएचएस की तीन डिस्पेंसरी पहले से कार्यरत थीं किंतु लाभार्थियों की संख्या को देखते हुए सांसद श्री राकेश सिंह के प्रयासों से कुछ वर्ष पूर्व जबलपुर में सीजीएचएस की विस्तार शाखा वैस्ट लैंड खमरिया में खोली गई थी और अब एक अतिरिक्त डिस्पेंसरी भी शीघ्र ही खोली जायेगी जिससे जबलपुर में पांच सीजीएचएस की डिस्पेंसरी हो जायेंगी।

जबलपुर में सीजीएचएस लाभार्थियों की संख्या को देखते हुए कुछ समय पूर्व मेडिकल कॉलेज जबलपुर में सुपर स्पेशियेलिटी हॉस्पिटल के भूमिपूजन के अवसर पर जबलपुर प्रवास पर आये केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री जगतप्रकाश नड्डा से भी अतिरिक्त डिस्पेन्सरी खोले जाने का आग्रह किया गया था और उन्होंने आश्वासन दिया था कि शीघ्र ही जबलपुर मे सीजीएचएस की डिस्पेंसरी खोली जायेगी।
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर श्री दिनेशचंद जोशी, निदेशक (मुख्यालय) सीजीएचएस नई दिल्ली से जबलपुर आये थे और उनके द्वारा लाभार्थियों की संख्या को देखते हुए सर्वे कर रिपोर्ट मंत्रालय को भेजी गई थी जिसके आधार पर माननीय केन्द्रीय मंत्री श्री नड्डा द्वारा जबलपुर में अतिरिक्त सीजीएचएस डिस्पेंसरी खोले जाने की स्वीकृति दी गई है।

मंत्रालय द्वारा अतिरिक्त निदेशक जबलपुर को इस संदर्भ में सूचना दी गई है और साथ ही नई डिस्पेंसरी के लिये भवन का चयन भी कर लिया गया है और सभी आवश्यक औपचारिकताओं के पूरा होते ही लाभार्थियों के लिये डिस्पेंसरी को खोल दिया जायेगा।
मैं जबलपुर में एक और अतिरिक्त डिस्पेंसरी खोले जाने की स्वीकृति मिलने पर शहर के सभी लाभार्थियों को बधाई देते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री जेपी नड्डा के प्रति आभार व्यक्त करता हूँ।