मृदा स्वास्थ्य प्रबंधन योजना में किसानों को फील्ड प्रदर्शन और फ्रंट लाइन प्रदर्शन के माध्यम से प्रशिक्षित किया जा रहा है।

दिंनाक: 05 Aug 2017 13:43:05

उर्वरकों के समुचित उपयोग और बेहतर परिणाम के लिये केन्द्र सरकार मृदा जांच आधारित संतुलित एवं समेकित पोषक तत्व प्रबंधन की सिफारिश कर रही है। मृदा स्वास्थ्य कार्ड किसानों को मृदा की पोषक तत्वों की स्थिति से संबंधित सूचना उपलब्ध कराते हैं। मृदा स्वास्थ्य प्रबंधन योजना के तहत किसानों को किसान प्रशिक्षण, फील्ड प्रदर्शन और फ्रंट लाइन प्रदर्शन के माध्यम से प्रशिक्षित किया जा रहा है। यह जानकारी केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री श्री पुरूषोत्तम रूपाला जी ने मेरे प्रश्न के जवाब में दी।

उर्वरकों के समुचित उपयोग के संदर्भ में केन्द्रीय कृषि मंत्रालय से पूछे अपने प्रश्न में मैंने यह जानकारी चाही थी कि क्या देश के किसान उर्वरकों के समुचित उपयोग से अवगत नहीं हैं जिसके कारण उन्हें वित्तीय नुकसान उठाना पड़ता है। सरकार ने उर्वरकों के समुचित उपयोग के संबंध में किसानों को जागरूक करने प्रचार-प्रसार हेतु क्या कदम उठाये हैं।

मेरे इस प्रश्न के लिखित जवाब में केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री श्री रूपाला जी ने अवगत कराया कि सरकार किसानों को मृदा स्वास्थ्य एवं उर्वरता ह्मस को बचाने के लिये जैविक और अजैविक दोनों तरह के संसाधनों के संयुक्त उपयोग के माध्यम से मृदा जांच आधारित संतुलित एवं समेकित पोषक तत्व प्रबंधन की सिफारिश कर रही है। उन्होंने बताया कि मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना देश भर में सभी भू-जोतों में उर्वरता का मूल्यांकन करने और दो वर्षों के चक्र में नियमित रूप से किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी करने के लिये सभी राज्य सरकारों की सहायता करने हेतु कार्यान्वित की जा रही है। मृदा स्वास्थ्य कार्ड किसानों को मृदा स्वास्थ्य और उर्वरता सुधारने के लिये अनुप्रयुक्त होने वाले पोषक तत्वों की उपयुक्त मात्रा के संबंध में सिफारिशों सहित उनकी मृदा की पोषक तत्वों की स्थिति से संबंधित सूचना उपलब्ध कराते हैं।

अपने जवाब में केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री श्री रूपाला ने किसान जागरूकता के संबंध में अवगत कराया कि मृदा स्वास्थ्य प्रबंधन योजना के तहत किसानों को किसान प्रशिक्षण, फील्ड प्रदर्शन और फ्रंट लाइन प्रदर्शन नामक विभिन्न घटकों के माध्यम से उर्वरकों के संतुलित उपयोग के संबंध में शिक्षित किया जाता है। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद मृदा स्वास्थ्य तथा फसल एवं फसलन प्रणालियों तथा समेकित पोषक तत्व प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं में संतुलित उर्वरकों के उपयोग के बारे में किसानों के बीच जागरूकता उत्पन्न करने के लिये जैविक उर्वरकों पर नेटवर्क परियोजना के संबंध में किसानों को शिक्षित और जागरूक करने के वास्ते फ्रंट लाइन प्रदर्शन आयोजित करता है तथा प्रशिक्षण भी प्रदान करता है।

कृषि राज्यमंत्री श्री रूपाला जी ने अपने जवाब में इस बात से भी अवगत कराया कि मृदा स्वास्थ्य कार्य डाउनलोड करने के लिये इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा उमंग मोबाइल एप्प विकसित कर उपलब्ध कराया गया है जिसके माध्यम से किसानों के लिये उर्वरकों से संबंधित जानकारी और सिफारिशें आसानी से देखी जा सकती हैं।