सूक्ष्म एवं लघु उद्योगां को शासकीय सप्लाई हेतु केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल से मुलाकात

दिंनाक: 24 Dec 2016 11:18:58

सूक्ष्म एवं लघु उद्योगां को शासकीय सप्लाई हेतु पूर्वानुसार सिक्योरिटी डिपोजिट (एस.डी.) परफारमेंस सिक्योरिटी डिपोजिट (पी.एस.डी.) में छूट की सुविधा पुनः प्राप्त हो इस हेतु मेरे द्वारा केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल से मुलाकात हुई और उन्हें इस संदर्भ में विभिन्न तथ्यों से अवगत कराते हुए आग्रह किया कि लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों की बेहतरी एवं संरक्षण हेतु अतिशीघ्र निर्णय लेकर एस.डी./पी.एस.डी. में छूट की सुविधा बहाल की जाए।

स्टार्ट अप एवं मेक इन इंडिया योजनाओं में सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों को शासकीय सप्लाई हेतु पूर्व में प्राप्त एस.डी./पी.एस.डी. की राशि जमा करने में छूट की सुविधा को सरकार द्वारा वापस लिये जाने के कारण सीमित, आर्थिक संसाधनों से संचालित इन उद्योगों पर गंभीर आर्थिक संकट को देखते हुए इनकी कठिनाईयों से महाकौशल चैम्बर ऑफ कामर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज के द्वारा मुझसे मांग की गई थी।

तद्नुरूप इन उद्योगां के संरक्षण के लिये मेरे द्वारा ने केन्द्रीय सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योगमंत्री श्री कलराज मिश्र से पत्राचार एवं व्यक्तिगत चर्चा की थी। जिसमें केन्द्रीय मंत्री श्री मिश्र द्वारा इस बात से अवगत कराया गया था कि यह मामला वित्त मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र का है। तदोपरांत मेरे द्वारा केन्द्रीय वित्त मंत्री श्री अरूण जेटली से भी पत्राचार कर इसकी मांग की और आज इस संदर्भ में केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल से मुलाकात की और उनसे इस विषय पर विस्तृत चर्चा कर उद्योगपतियों को होने वाली कठिनाईयों से अवगत कराया और कहा कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग जो कि अपने सीमित आर्थिक संसाधनों के साथ उत्पादन करते हैं, जिन्हें पूर्व में शासकीय सप्लाई में एस.डी/पी.एस.डी की छूट प्राप्त होती थी जिससे इन उद्योगों को काफी राहत रहती थी और वे अपने उत्पाद बगैर किसी अतिरिक्त आर्थिक भार के शासकीय संस्थानों में प्रदाय करते थे लेकिन यह सुविधा समाप्त करने से इन उद्योगों के समक्ष गंभीर संकट उत्पन्न हो गया है। लिहाजा ऐसे उद्योगों की बेहतरी एवं संरक्षण के लिये आवश्यक है कि पुनः इन उद्योगों को एस.डी./पी.एस.डी. की छूट प्रदान की जाए जिससे ये उद्योग तेजी से कार्य करते हुए मेक इन इंडिया और स्टार्ट अप योजना की भावना के अनुरूप राष्ट्र निर्माण में अपना अधिकतम योगदान दे सकें। चर्चा के दौरान केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री श्री मेघवाल ने मुझे आश्वस्त किया कि शीध्र ही इस संदर्भ में सकारात्मक रूप से विचार कर निर्णय लिया जाएगा।