जीवन का ध्येय

जबलपुर महाकौशल क्षेत्र के केन्द्र स्थल में होने के पश्चात् भी इस क्षेत्र का विकास जितना अपेक्षित है उतना नहीं हो पाया है। जबलपुर लोक सभा क्षेत्र की प्रमुख आवश्यकता, इस शहर में रोजगार के अवसरों को बढावा देना है। जबलपुर क्षेत्र का विस्तृत विश्लेषण एवं समीक्षा करने पर मैंने यह पाया कि जबलपुर का सम्पर्क जब तक अन्य बड़े शहरों से सुगमता से नहीं होता तब तक जबलपुर में उद्योगों का आना या पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो पाना कठिन है।

अत: मेरा प्रारंभिक प्रयास यहां हवाई सेवा तथा रेलवे के माध्यम से जबलपुर को बडे महानगरों के साथ जोड़ने का था, जिसमें अच्छी सफलता भी मिली और जबलपुर पहली बार दिल्ली और मुंबई से नियमित दैनिक वायु सेवा से जुड़ा। इसी के साथ पर्यटन आधारित उद्योगों को बढ़ावा देने का मैने भरसक प्रयास किया एवं जबलपुर शहर में पहली बार अखिल भारतीय टूर आपरेटर्स का सम्मेलन आयोजित कर उनके समक्ष जबलपुर के पर्यटन महत्व को प्रस्तुत किया।

कृषि आधारित उद्योगों के लिये जबलपुर एक सुलभ स्थान है। इस हेतु भी मैंने प्रयास किये। इन सबके परिणाम धीरे-धीरे हमारे सामने आ रहे हैं। साथ ही आप सभी ने जिस विश्वास के साथ लोकसभा क्षेत्र की सेवा करने का अवसर मुझे प्रदान किया था उस विश्वास को कायम रखने का भरसक प्रयास मेरे द्वारा किया जा रहा है। सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास निधि (सांसद निधि) के वितरण में सम्मानीय जन प्रतिनिधियों से समन्वय व आप की सहभागिता और पूर्ण पारदर्शिता बनी रहें यह मेरा प्रयास है। भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता इन सब कार्यों के पीछे की प्रमुख प्रेरणा एवं उत्पे्ररक शक्ति रहे है।