डुमना विमानतल के विस्तारीकरण

दिंनाक: 11 Jun 2016 14:56:38


जबलपुर के डुमना विमानतल के विस्तारीकरण के लिए सफल प्रयासों को फलस्वरूप भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा विमानतल के विस्तारीकरण के लिए प्रस्तावित 384 करोड़ के कार्यों को गत दिनों बोर्ड बैठक में स्वीकृति प्रदान कर दी है। जिसके पश्चात् शीघ्र ही इन कार्यों के लिए निविदा प्रक्रिया पूर्ण कर निर्माण कार्य प्रारंभ हो जायेंगे।
जबलपुर के डुमना विमानतल के विस्तारीकरण के लिए लगातार प्रयासरत् रहे हैं। इन प्रयासों के तहत ही उन्होंने वर्ष 2010 में एअरपोर्ट अथारिटी आॅफ इंडिया के तत्कालीन चेयरमेन श्री व्ही.पी.अग्रवाल को जबलपुर आमंत्रित कर डुमना विमानतल का निरीक्षण करवाया था और उस समय दो दिवसीय प्रवास के दौरान भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए विस्तृत विचार-विमर्श के उपरांत विमानतल विस्तारीकरण की कार्य योजना तैयार की गयी थी। इस विस्तारीकरण के लिए लगभग 470 एकड़ अतिरिक्त भूमि की आवश्यकता थी जिसके अधिग्रहण के लिए प्रक्रिया प्रारंभ हुई और भूमि को चिन्हांकित कर मध्यप्रदेश शासन द्वारा उक्त आवश्यक भूमि माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के विशेष प्रयासों से निःशुल्क आवंटित कर एअरपोर्ट अथारिटी को हस्तानांतरित की गयी। जिसके पश्चात् अब इन प्रस्तावित कार्यों के लिए 384 करोड़ रू की राशि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में स्वीकृत कर दिये गये हैं और बाउण्ड्रीबाल के लिए 9 करोड़ की राशि एवं नवीन एटीसी बिल्डिंग व तकनीकी भवन के लिए 28.4 करोड़ की राशि पूर्व में ही स्वीकृत हो चुकी है। इस प्रकार अब कुल 421.40 करोड़ की राशि से डुमना विमान तल के विस्तारीकरण के कार्य निविदा प्रक्रिया पूर्ण होते ही शीघ्र प्रारंभ होंगे।
डुमना विमानतल के विस्तारीकरण के लिए जो राशि स्वीकृत हुई है उस राशि से रनवे का विस्तारीकरण, मौजूदा रनवे का अपग्रेडेशन, नये एप्राॅन का निर्माण, नई टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण, नये टैक्सी ट्रेक, नये अग्निशमन केंद्र, कार्गो टर्मिनल, हेंगर, आई.एल.एस.की स्थापना के कार्य के साथ ही अन्य आवश्यक निर्माण कार्य किये जायेंगे।

ब्लॉग