जबलपुर में 755 करोड़ की राशि से फ्लाई ओवर बनेगा

दिंनाक: 13 Feb 2017 21:49:27


जबलपुर एक पूर्णत महानगर के स्वरुप में आये और किसी भी महानगर के लिए जो आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर हो उसकी पूर्णता के लिए मैने निरन्तर प्रयास किये है। किसी भी महानगर के लिए आवश्यक होता है कि वहां का यातायात सुव्यवस्थित, सुचारु और सुरक्षित हो और वर्तमान समय में आवश्यक होगा कि आने वाले 25 वर्षों की योजना को ध्यान में रखते हुए निर्माण किये जाये।

गौरतलब है कि पिछले दिनों जब केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी जबलपुर आये थे तब मैंने उनसे जबलपुर में एक फ्लाई ओवर बनाने की मांग की थी और बताया था कि शहर के व्यस्तम मार्ग दमोहनाका से मदनमहल तक फ्लाई ओवर बनना आवश्यक है जो एक ओर यातायात की गति को बढ़ायेगा वही दूसरी ओर इसे सुरक्षित भी करेगा साथ ही भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए जबलपुर में एक ग्रेटर रिंग रोड बनना भी जरुरी है और इतनी बड़ी रिंग रोड जिसके बारे में पहले कभी सोचा भी नहीं गया इसके लिए मैंने दिल्ली में केंद्रीय मंत्री श्री गडकरी से मुलाकात कर मांग की थी और बताया था कि जबलपुर में एक ग्रेटर रिंग रोड बनना आवश्यक है जो जबलपुर को चारो ओर से जोड़ते हुए बाहर से आने वाले यातायात को शहर में आने से रोक सके और एक महानगर की आवश्यकताओ की पूर्ति करे जिसमे एक लॉजिस्टिक पार्क भी हो साथ ही उनने मांग की थी थी जबलपुर से छत्तीसगढ़ को जोड़ने के लिए माँ नर्मदा के उदगम स्थल अमरकंटक होते हुए बिलासपुर तक एक नेशनल हाइवे बनाया जाये।

आज अत्यंत प्रसन्नता की बात है कि एक बड़ा सपना अब साकार होने जा रहा है जिसमे जबलपुर को चारों ओर से जोड़ते हुए एक ’ग्रेटर रिंग रोड’ जो लगभग 112 किलोमीटर की प्रदेश की सबसे बड़ी रिंग रोड होगी इसके लिए केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय ने प्रदेश सरकार के साथ हुई बैठक में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी से अनुमति के उपरांत स्वीकृति प्रदान की है इसके लिए माननीय मुख्यमंत्री ने अनुमति दी है कि प्रदेश सरकार इस रिंग रोड हेतु निशुल्क भूमि उपलब्ध करायेगी और डीपीआर के पश्चात् नेशनल हाइवे अथार्टी ऑफ इंडिया इसका निर्माण करेगा जिसकी लागत प्रारंभिक आंकड़ो के अनुसार लगभग 1100 करोड़ होगी।

जबलपुर के लिए बहुप्रतीक्षित फ्लाई ओवर को भी सिद्धांतः स्वीकृति मिल चुकी है जो कि केंद्रीय रिजर्व फंड ( सीआरएफ) की राशि से बनेगा इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा चाहे गए निर्धारित प्रपत्र में प्रस्ताव केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय के पास पहुँच गया है जिसकी लागत 758.54 करोड़ रूपये होगी और यह फ्लाई ओवर 3.77 किलोमीटर का होगा जो दमोहनाका से शुरू होकर रानीताल होता हुआ मदनमहल मेडिकल कॉलेज तक जायेगा।

जबलपुर के विकास के लिए यह उपलब्धियां आने वाले 25 वर्षों की योजना को ध्यान रखकर बनाई गई है । मैं इस स्वीकृति हेतु केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह का आभार व्यक्त करता हूँ। इन कार्यो की शुरुआत होने तक आवश्यक औपचारिकताएं पूरी की जा सके इसके लिए भी लगातार प्रयासरत है।