जबलपुर से कोलकाता और पुणे की फ्लाइट

दिंनाक: 17 May 2017 09:58:28

जूम एयरलाइंस द्वारा जबलपुर से कोलकाता की विमान सेवा आगामी 30 मई 2017 से प्रारंभ की जाएगी साथ ही जबलपुर से पुणे की फ्लाइट भी 16 अगस्त से प्रारंभ की जाएगी। लगातार किये गए प्रयासों के परिणामस्वरूप जबलपुर से कलकत्ता व पुणे की हवाई सेवा का मार्ग लगभग खुल गया है।

गौरतलब है कि पिछले कुछ महीने से मैंने जूम एअरलाइंस से चर्चा कर जबलपुर से कलकत्ता व जबलपुर से पुणे की फ्लाइट चालू करने के बारे में आग्रह किया था तथा बताया था कि ये दोनों ही मार्ग एअरलाइंस के लिए अत्यंत लाभकारी रहेंगे और जबलपुर के लोगों को इन दोनों मार्ग में कनेक्टिविटी भी उपलब्ध होगी और इस आशय की रिपोर्ट भी जूम एअरलाइंस को सौंपी थी।

मुझ से चर्चा कर जूम एअरलाइंस ने आग्रह किया था कि इस हेतु इस संदर्भ में दिल्ली एअरपोर्ट में स्लॉट, दिल्ली से जबलपुर और कलकत्ता होकर पुनः दिल्ली जाने के लिए दिल्ली एअरपोर्ट पर स्लॉट तथा पुणे हवाई सेवा हेतु अनुमति ये दोनो ही उपलब्ध नहीं हो पा रही है इसीलिये आप सहयोग करें। मैंने इस संदर्भ में केन्द्रीय सिविल एविएशन राज्यमंत्री श्री जयंत सिन्हा एवं दिल्ली एअरपोर्ट को आॅपरेट करने वाली एजेंसी डायल के अधिकारियों से चर्चा कर इस हेतु स्लॉट व अनुमति उपलब्ध कराने हेतु आग्रह किया था।

अत्यंत प्रसन्नता की बात है कि लगातार मानिटरिंग व प्रयासों के परिणामस्वरूप जबलपुर-कोलकाता एवं जबलपुर-पुणे की विमान सेवा हेतु सभी बाधायें दूर हो गयी हैं। दिल्ली में स्लॉट उपलब्ध हो गया साथ ही पुणे में कनेक्टिविटी हेतु भी अनुमति जूम एअरलाइंस को प्राप्त हो गयी। अब संभावना है कि 30 मई से दिल्ली-जबलपुर, जबलपुर-कलकत्ता, कलकत्ता-जबलपुर तथा जबलपुर-दिल्ली इन मार्गों पर जूम एअरलाइंस की उड़ान प्रारंभ हो जायेगी साथ ही कुछ तकनीकी प्रक्रिया व हवाईजहाज की उपलब्धता होने पर जबलपुर से पुणे की फ्लाइट 16 अगस्त से प्रारंभ होने की संभावना है। चूंकि सारी अनुमतियां हो चुकी हैं इसलिए इस रूट पर भी अब फ्लाइट ऑपरेट में कोई कठिनाई नहीं है। सांसद श्री सिंह ने बताया कि अगले 1-2 दिनों में ही जूम एअरलाइंस के अधिकारी जबलपुर एअरपोर्ट आकर स्थानीय व्यवस्थाओं हेतु जबलपुर एअरपोर्ट के अधिकारियों से चर्चा कर आवश्यक औपचारिकताओं को पूरा करेंगे।

मैं जबलपुर की जनता को विश्वास दिलाता हूँ कि जैसा मैंने कहा था उसके अनुसार अब जबलपुर से कलकत्ता व जबलपुर से पुणे की फ्लाइट अब शीघ्र ही प्रारंभ हो जायेगी। और इसके माध्यम से जबलपुर के लोगों को देश के दो बड़े महानगरों से जुड़ने के साथ-साथ जबलपुर के विकास की गति तीव्र हो जायेगी। इस तरह एक ओर जहां जबलपुर को पर्यटन का लाभ मिलेगा वहीं जबलपुर में औद्योगिक संभावनायें बलवती होंगी तथा शहर के युवाओं को भी अनेकों रोजगार संबंधित अवसर इनके माध्यम से प्राप्त होंगे।