जीएसटी परिचर्चा में हुआ व्यापारियों की अधिकांश शंकाओं का समाधान।

दिंनाक: 24 Jul 2017 16:38:25


केन्द्र सरकार द्वारा विगत 01 जुलाई 2017 से लागू किये गए गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) के भ्रम और भ्रांतियों को दूर करने के लिए मेरी पहल पर जीएसटी परिचर्चा का आयोजन शहीद स्मारक प्रेक्षागृह में किया गया। इस परिचर्चा में केन्द्रीय उत्पाद शुल्क के आयुक्त श्री प्रमोद अग्रवाल एवं विभाग के अधिकारियों ने व्यापारियों की शंकाओं का समाधान किया।

3 साल पहले देश में सकारात्मक परिवर्तन हुआ और माननीय श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनने के बाद देश के लोगों की आकांक्षाएं थीं कि पिछले 65-70 वर्षों की जड़ता समाप्त होगी और मुझे इस बात का गर्व है कि केन्द्र की सरकार लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप कार्य कर रही है। जब कोई सकारात्मक परिवर्तन और बड़े निर्णय होते हैं तो लोगों को शुरूआती दौर में कुछ कठिनाई होती है और इसी तरह जब सरकार द्वारा जीएसटी के माध्यम से एक कर-एक राष्ट्र-एक बाजार की अवधारणा को चरितार्थ किया गया तो लोगों के मन में भ्रम एवं भ्रांतियां पैदा हुईं। चूंकि जीएसटी पर काफी सालों से कार्य चल रहा था लेकिन पूर्व की सरकार ने वोट बैंक की राजनीति के चलते इसे लागू नहीं किया और आज जब दुनिया के 160 देशों में जीएसटी लागू है तो इसे भारत में भी लागू किया जाना चाहिये था। हमारी सरकार ने जीएसटी लागू कर न सिर्फ देश की जनता बल्कि देश के व्यापारियों के हित में भी कार्य किया है और जीएसटी को लेकर जो शंकायें जबलपुर के व्यापारियों के बीच थीं उन्हें दूर करने मुझे लगा कि जीएसटी के अधिकारियों और व्यापारियों के बीच परिचर्चा आयोजित कर उनकी शंकाओं का समाधान और उन्हें हो रही असुविधा को दूर किया जा सकता है इसी तारतम्य में यह परिचर्चा आयोजित की गई है।

केन्द्रीय उत्पाद शुल्क आयुक्त श्री प्रमोद अग्रवाल ने कार्यक्रम की विषय वस्तु रखते हुए कहा कि मै आज के इस जीएसटी परिचर्चा के लिये सांसद श्री राकेश सिंह का आभार व्यक्त करता हूँ क्योंकि उनके माध्यम से हम सभी व्यापारियों और कर दाताओं से सीधे संवाद कर पा रहे हैं और उनकी असुविधाओं का समाधान भी करने का प्रयास कर रहे हैं। श्री अग्रवाल ने कहा कि आप सभी व्यापारी देश के सच्चे कर संग्रहक हो आप अपना व्यापार निश्चिंत होकर करें और आपकी जो भी समस्याएं हों उन्हें हमारे विभाग को सौंप दें हम उनका निराकरण करेंगे।

कार्यक्रम में जबलपुर के सभी व्यापारी संगठनों के पदाधिकारी, सदस्यों ने अपनी शंकाओं के लिये सवाल किये जिनका आयुक्त श्री प्रमोद अग्रवाल, उपायुक्त श्री दिनेश बिसेन ने उचित उत्तर देते हुए व्यापारियों की शंकाओं का समाधान किया। सभी व्यापारियों की शंकाओं का समाधान इस परिचर्चा में किया गया है लेकिन यदि जीएसटी को लेकर व्यापार से जुडी अन्य कोई भी शंका या भ्रम हो तो इस विभाग के अधिकारी अलग-अलग व्यापारी संगठनों के साथ अलग अलग सेक्टर में भी परिचर्चा एवं संवाद कर सकते हैं इस पर आयुक्त श्री अग्रवाल ने सहमति देते हुए सभी से कहा कि व्यापारीगण जब चाहें हम चर्चा कर समाधान करने तैयार हैं।

कार्यक्रम का संचालन चाटर्ड एकाउंटेंट प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक श्री अखिलेश जैन एवं आभार भाजपा नगर अध्यक्ष श्री जी.एस.ठाकुर ने किया। इस अवसर पर विधायक अंचल सोनकर, अशोक रोहाणी, सुशील तिवारी इन्दु, महापौर डाॅ. स्वाती गोडबोले, भाजपा नगर अध्यक्ष जी.एस.ठाकुर, ग्रामीण अध्यक्ष शिव पटैल, मनोनीत विधायक एल.बी.लोबो, मविप्रा अध्यक्ष प्रभात साहू, कलेक्टर श्री महेशचंद्र चौधरी महाकौशल चैम्बर्स आॅफ काॅमर्स के अध्यक्ष रवि गुप्ता के साथ सभी व्यापारी संगठनों, औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधि, चाटर्ड एकाउंटेंट एवं व्यापारीगण उपस्थित थे।