ऐतिहासिक संग्राम सागर का लोकार्पण 24 अगस्त को

दिंनाक: 22 Aug 2017 21:39:20

जबलपुर में पर्यटन की असीम संभावनाओं को देखते हुए मैंने अपने पहले कार्यकाल में ही जबलपुर के पर्यटक स्थलों के विकास एवं उनकी मार्केटिंग हेतु प्रयास शुरू कर दिये थे जिनके परिणाम लगातार सामने आ रहे हैं। ऐसा ही पर्यटन स्थल है रानी दुर्गावती के कार्यकाल का संग्राम सागर तालाब जिसे ब्रिटिश काल में जबलपुर का एअरकंडीशन भी कहा जाता था जिसका जीर्णोद्धार मेरे प्रयासों से कराया गया है और इसका लोकार्पण गुरूवार 24 अगस्त 2017 को सभी जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया जायेगा।

शहर के मध्य में स्थित अत्यंत सुंदर एवं प्राकृतिक रूप से समृद्ध संग्राम सागर तालाब के जीर्णोद्धार हेतु मैंने प्रारंभिक दिनों में श्रमदान करते हुए एक सप्ताह तक अपने साथियों के साथ इसकी सफाई की थी और इसके पश्चात इसे जबलपुर में पर्यटन के मेगा सर्किट में शामिल कराकर मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम के द्वारा 1 करोड़ 20 लाख रूपये की राशि स्वीकृत कराई थी। जिससे इसके सौंदर्यीकरण का कार्य प्रारंभ हुआ साथ ही सांसद निधि से 30 लाख रूपये की राशि भी इसके विकास हेतु दी गई और इसे नगर निगम जबलपुर को हस्तांतरण कराया।

प्रसन्नता की बात है कि म.प्र. पर्यटन निगम एवं सांसद निधि से इस तालाब के सौंदर्यीकरण होने एवं शेष कार्य को नगर निगम के माध्यम से पूर्ण कराने के पश्चात यह अत्यंत खूबसूरत एवं प्राकृतिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो चुका है जिसका लोकार्पण 24 अगस्त को होने के पश्चात यह शहर वासियों के साथ-साथ बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिये भी सुंदर पर्यटन स्थल होगा।

जबलपुर की इस प्राचीन धरोहर को मनोरम पर्यटन स्थल के रूप में विकसित कर जबलपुर की जनता को समर्पित करते हुए अत्यंत प्रसन्नता हो रही है। निश्चित ही यह जबलपुर के लिये पर्यटन के क्षेत्र में आकर्षण का केन्द्र होगा।