जबलपुर वायु सेवा के नक्शे में

जबलपुर वायु सेवा के नक्शे में

जबलपुर का विकास तथा यहां के युवाओं के लिये रोजगार के अवसर तभी सम्भव हो सकेगे जब जबलपुर को रेल एवं वायु सेवा से जोड़ा जाये। श्री राकेश सिंह का सपना था कि जबलपुर को हवाई नक्शे में शामिल किया जायेसासद बनने के बाद आपने अथक प्रयासों से उन्होने वह पूर्ण कर दिखाया ।

वर्ष 2005 में श्री राकेश सिंह जी के प्रयासों के कारण एयरडेक्कन ने दिल्ली-जबलपुर हवाई सेवा का शुभांरभ किया था और उसके पश्चात एयरडेक्कन का किंगफिशर एयरलाइंस में विलय के बाद किंगफिशर द्वारा इस उड़ान को यथावत रखा गया। इस उडान के सफल होने के बाद जबलपुर की जनता की मांग पर श्री राकेश सिंह जी द्वारा पुनः एक सेमिनार के माध्यम से किंगफिशर एयरलाइंस के अधिकारियों को प्रजेन्टेशन के माध्यम से जबलपुर-मुम्बई उडान की सम्भावनाओं व आवश्यकताओं को बताया गया। आखिर जबलपुर की जनता जिसका लम्बे समय से इंतजार कर रही थी वो सपना दिनांक 20 जून 2011 को किंगफिशर ने जबलपुर-मुम्बई एवं मुम्बई-इंदौर-जबलपुर उडान के रूप में शुभारंभ के साथ साकार हुआ ।

श्री राकेश सिंह जी प्रयासों के कारण एयर इंडिया द्वारा भी जबलपुर में हवाई यात्रियों की भरपूर संभावना को देखते हुए वर्ष 2007 से दिल्ली-जबलपुर उड़ान प्रांरभ की गई।

किंगफिशर एअरलाईन बंद होने के समाचार सुनकर श्री राकेश सिह " स्पाईस जेट " एअरलाईन के पास गए और उन्हे जबलपुर दिल्ली एवं जबलपुर - मुम्बई दैनिक सेवा प्रारंभ करने का आग्रह किया ।

स्पाईस जेट हवाई सेवा के लिये प्रेजेंटेशन

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

स्पाईस जेट हवाई सेवा का शुभारंभ



 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 


दिल्ली -जबलपुर-मुम्बई (स्पाइस जेट)

श्री राकेश सिंह जी द्वारा दिनांक 14 जुलाई 2012 को स्पाइस जेट के अधिकारियों से उनके गुड़गावं स्थित कार्पोरेट ऑफिस में मुलाकात की गई जिसमें श्री राकेश सिंह के द्वारा प्रजेन्टेशन के माध्यम से जबलपुर में हवाई सेवा की संभावनाओं की विस्तृत जानकारी दी गयी। श्री राकेश सिंह के द्वारा उनकों जबलपुर से दिल्ली एवं मुम्बई की हवाई सेवा प्रारंभ करने हेतु प्रस्ताव दिया गया था जिसमें तत्काल प्रभाव से कम्पनी द्वारा अपने प्रस्ताव को भारतीय विमानपतन प्राधिकरण नई दिल्ली को भेजा गया था। इस प्रस्ताव पर मुम्बई एयरपोर्ट प्रबंधन ने अपनी स्लॉट स्वीकृति से इनकार कर दिया था। इस संबंध में स्पाइस जेट के अधिकारियों ने श्री राकेश सिंह को जानकारी दी। श्री सिंह के द्वारा अध्यक्ष भारतीय विमानपतन प्राधिकरण से इस संबंध में चर्चा की गई और तत्काल ही अध्यक्ष के सीधे हस्तक्षेप के बाद मुम्बई में इस उड़ान के लिए स्लॉट मिलना संभव हो पाया।

दिनांक 7 सितम्बर 2012 को स्पाइस जेट द्वारा दिल्ली- जबलपुर-मुम्बई/मुम्बई-जबलपुर-दिल्ली उड़ान का शुभारंभ किया गया।

जबलपुर मुंबई सेवा

 

 





 

हवाई सेवा विस्तारीकरण का लक्ष्य

श्री राकेश सिंह के द्वारा लगातार यह प्रयास किये जा रहे है कि दिल्ली और मुम्बई की हवाई सेवा चालु होने के बाद अब जबलपुर से दक्षिण तथा पूर्व की ओर भी हवाई सेवा उपलब्ध कराई जाये ताकि युवाओं के लिये रोजगार तथा जबलपुर के आस-पास अप्रतिम पर्यटन स्थल का विकास हो सके।

डुमना एयरपोर्ट का विकास एवं विस्तार

श्री राकेश सिंह जी के द्वारा लगातार प्रयासों के फलस्वरूप डुमना एयरपोर्ट जबलपुर में नाईट लेडिंग सुविधा शुरू हुआ ताकि किसी एयरलांयस कम्पनी द्वारा यदि रात्रि उड़ान शुरू की जाती है तो वो रात में भी आसानी से लैन्ड और टेकऑफ कर सकती है ।

एयरपोर्ट में रनवे का विस्तार, नई टर्मिनल भवन, आई.एल.एस. उपकरण की स्थापना एवं सर्वसुविधायुक्त अंतराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट बनाने हेतु लगातार श्री राकेश सिंह के द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं और इस संबंध में सांसद के द्वारा विस्तृत प्रस्ताव भारतीय विमानपतन प्राधिकरण को सौंपा गया है। जिसे क्रियान्यवयन जल्द ही प्रारंभ कर दिया जायेगा।

रनवे के विस्तार में राज्य सरकार, वन विभाग एवं निजी भूमि में आ रही अड़चने भी लगभग समाप्त हो गई है। श्री राकेश सिंह जी द्वारा दिनांक 04 सितम्बर 2012 को दिल्ली में प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री एवं अध्यक्ष भारतीय विमानपतन प्राधिकरण की एक बैठक कराई गयी जिसमें राज्य के मुख्य सचिव भी उपस्थित रहे। इसमें माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा रनवे के विस्तार में आ रही अड़चनों को तत्काल समाप्त कर वांछित भूमि भारतीय विमानपतन प्राधिकरण को दिये जाने के निर्देश दिये और विश्वास दिलाया कि जबलपुर एयरपोर्ट के विस्तार एवं विकास में राज्य सरकार द्वारा किसी भी तरह की अड़चने सामने नही आयेगी।