जून 2014 के बाद पर्यटन उपलब्धियां

जबलपुर में पर्यटन के विकास के लिए लेज़र शो का निर्माण कराया गया हैं जो शीघ्र ही पूरा कर आमजन के लिए प्रारंभ कर दिया जायेगा |

सांसद श्री राकेश सिंह के प्रयासों से स्वीकृत जबलपुर में फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट जिसके लिए केंद्र  सरकार द्वारा 4.75 करोड़ तथा राज्य सरकार द्वारा 1.40 करोड़ इस प्रकार कुल 6.15 करोड़ की राशि स्वीकृत की गयी थी। जिसका भवन लगभग तैयार हो चुका है जिसमें फर्नीचर और आंतरिक साज-सज्जा का कार्य भी शीघ्र पूर्ण हो जायेगा जिसके पूरा होते ही पर्यटन की दृष्टि से जबलपुर के युवाओं को पूरे देश में रोजगार के अवसर उपलब्ध होने लगेगे। क्योंकि इसके पूर्ण होते ही यहां पर विभिन्न डिप्लोमा कोर्स प्रारंभ हो जायेंगे जिसमे 6 ट्रेड होंगे। इन ट्रेडों में केटरिंग, रेस्टारेंट, रिसेप्शन, हाउस किपिंग, बैकरी एंड कन्फेक्सनरी के साथ ही एकाउंट न्यूट्रिशियन एंड फुड साइंस का सप्लीमेंट्री ट्रेड भी शामिल होगा जिसमें प्रत्येक ट्रेड के लिए डेढ वर्ष का डिप्लोमा कोर्स होगा और इसके प्रारंभ होने के दो वर्ष उपरांत यहां पर होटल मैनेजमेंट  कोर्स भी प्रारंभ हो जायेगा जो कि तीन वर्षीय पाठ्यक्रम होगा जिसमें सभी ट्रेड शामिल होंगे। इससे जबलपुर व महाकौशल क्षेत्र के युवाओं को प्रशिक्षण के साथ-साथ देश व दुनिया में रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि यह डिप्लोमा कोर्स आगामी सत्र से प्रारंभ किये जायेंगे।

 टूरिज्म के मेगा सर्किट में शामिल कराये गये संग्राम सागर तालाब जो कि गौड़कालीन ऐतिहासिक महत्व का तालाब है और बाजनामठ का मंदिर भी स्थित है। यह तालाब एक समय में जबलपुर का एअर कंडीशनर भी कहलाता था। इस तालाब के विकास के लिए 1.22 करोड़ रू की राशि स्वीकृत की गयी थी जिसके अंतर्गत पार्किंग एरिया, पाथवे, काफी शाप, हाट निर्माण, फेंसिंग एवं बच्चों के लिए खेल उपकरण भी लगाये जाने की योजना है। इन सभी संबंधित कार्यों की समीक्षा के पश्चात बैठक में तय किया गया कि सभी कार्य इसी नवम्बर माह में पूर्ण कर लिये जायेंगे।

भेड़ाघाट जो कि देश में अपनी एक विशिष्ट पहचान रखता है लेकिन यहां पर पर्यटकों को कैसे रोका जाये क्योंकि यहां पर्यटक नहीं रूकने से उसका समुचित लाभ नहीं मिल पा रहा था इसलिए इसे भी मेगा सर्किट में शामिल कराकर इसके 3.07 करोड़ रू0 की लागत से लेजर शो को स्वीकृत कराया गया था। बैठक में इसके कार्य की प्रगति पर भी चर्चा हुई और बैठक मंे बताया गया कि इसकी स्क्रीप्ट पूर्णता की ओर है और इसके सभी कार्य 15 दिसम्बर तक पूर्ण कर लिये जायेंगे। इसी प्रकार भेड़ाघाट के ही पंचवटी पार्क में पर्यटकों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए 69 लाख रू0 की लागत से अनेक कार्य होने थे जिनमें सिट आउट एरिया, पार्किंग, पाथवे, सोवेनियर शाप आदि शामिल हैं।

 डुमना नेचर पार्क जो कि जबलपुर के लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण पर्यटन केंद्र है जिसे वर्ष 2006-07 में सांसद श्री सिंह ने स्वीकृत कराया था और यह स्थल पर्यटन की दृष्टि से जबलपुर के लिए एक बड़ी पूंजी है इसमें भी डे सेल्टर, का निर्माण पूर्णता की ओर है और शेष काम भी हो चुके हैं लेकिन यह स्थल पर्यटकों की दृष्टि से और आकर्षक हो इसलिए यहां पर आने वाले समय में खान-पान की दृष्टि से, चाट, चायनीज, आदि मिले इसके लिए भी चर्चा की गयी और तय किया गया कि इसे भी शीघ प्रारंभ किया जायेगा साथ ही डुमना नेचर पार्क को जंगल सफारी के रूप में विकसित करने के लिए भी शीघ्र औपचारिकतायें प्रारंभ की जायेंगी।

 बरगी में एडवेंचर्स स्पोर्ट्स सेंटर जो कि मेगा सर्किट के अंतर्गत स्वीकृत हुआ था उसका कार्य भी शीध्र पूरा होगा और बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि भेड़ाघाट के हाट बाजार में मृगनयनी एम्पोरियम के साथ-साथ विभिन्न हस्त शिल्प की प्रदर्शनी भी लगायी जायेंगी।