प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने मध्यप्रदेश के सीहोर जिले के शेरपुर में आज नयी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के परिचालन दिशा निर्देश आधिकारिक तौर पर जारी किया। इस आयोजन में लगभग डेढ़ लाख किसान जुटे, जो राज्य के विभिन्न हिस्सों से आये थे।

प्रधानमंत्री मोदी जी ने अपने संबोधन में किसानों को कहा कि आप लोग मुझ पर भरोसा करें और नयी फसल बीमा योजना का लाभ लें। उन्होंने कहा अगर एक भी किसान को नुकसान हुआ तो उसे भी मुआवजा मिलेगा, यह स्कीम किसानों की सभी समस्याओं का समाधान है। इस स्कीम में अगर फसल बोने के बाद बारिश होती है और वह बर्बाद होता है, तो भी मुआवजा मिलेगा।

प्रधानमंत्री जी ने कृषि क्षेत्र में मध्यप्रदेश की उपलब्धियों की तारीफ की और कहा कि चार साल कृषि के लिए अवार्ड जितना छोटी उपलब्धि नहीं है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने शिवराज जी के नेतृत्व में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने कहा कि मैं यहां किसानों से विशेष तौर पर मिलने व उन्हें मदद मुहैया कराने आया हूं। उन्होंने कहा कि मैं मध्यप्रदेश के किसानों का दर्शन करने, नमन करने आया हूं।


इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने फसल बीमा योजना के अलावा मदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, प्रधानमंत्री सिंचाई योजना, जैविक खेती के अलावा यूरिया की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित करना, गन्ना किसानों की मदद के लिए एथेनॉल मिश्रण कार्यक्रम के अलावा कषि क्षेत्र में स्टार्ट अप पहल का जिक्र किया।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज जी, राधा मोहन सिंह जी तथा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी भी मौजूद थे।