फ्लाई ओवर एवं ग्रेटर रिंग रोड निर्माण कार्यों की समीक्षा

दिंनाक: 16 Nov 2017 08:45:03


शहर में बढ़ते यातायात के दबाव को कम करने के साथ महानगरी स्वरूप में लाने के लिये केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री श्री नितिन गड़करी ने जबलपुर मंे फ्लाईओवर, ग्रेटर रिंग रोड एवं जबलपुर बिलासपुर मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने की स्वीकृति दी थी यह सारे कार्य स्वीकृत हो जाने के पश्चात इनकी प्रगति की समीक्षा हेतु कलेक्टर श्री महेशचंद्र चैधरी एवं पीडब्ल्यूडी, रेलवे, नगर निगम, एमपीईबी, बीएसएनएल, पीएचई, पुलिस, टीएनसीपी विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर चर्चा की। जबलपुर शहर में म.प्र. का सबसे बड़ा फ्लाई ओवर लगभग 4 किमी का एवं सबसे बड़ी रिंग रोड 112 किमी की स्वीकृत हो चुकी है और इसके लिये राशि भी जारी की जा चुकी है। इन दोनों महत्वाकांक्षी कार्याें के निर्माणकार्य की प्रगति हेतु  बैठक आयोजित की गई।

बैठक में चर्चा के दौरान सामने आया कि पिछली बैठक में फ्लाई ओवर के निर्माण हेतु कंसल्टैट नियुक्त करने को कहा गया था किंतु दो बार टैण्डर जारी होने के बाद भी कोई बड़ी कंपनी आगे नहीं आई इसके पीछे का कारण माना जा रहा है कि सभी बड़े कंसल्टैंट के पास अत्यधिक काम का दबाव है अतः इस बात पर पीडब्ल्यूडी विभाग में शासन स्तर पर सहमति बनी कि यह कार्य विभागीय तौर पर कराया जायेगा। बैठक में तय हुआ है कि पीडब्ल्यूडी के अधिकारी देश के अत्याधुनिक एवं वर्तमान में बने फ्लाई ओवर का निरीक्षण करेंगे और इसके आधार पर विभाग द्वारा डीपीआर तैयार की जायेगी बैठक में तय हुआ कि जनवरी के दूसरे सप्ताह तक इसके लिये टैण्डर भी जारी कर दिया जायेगा।

बैठक में चर्चा के दौरान तय हुआ कि दमोहनाका से मदनमहल तक बनने वाले 4 किमी लंबे फ्लाईओवर में 5 जगह रैम्प उतारे जायेंगे जिनमें दमोहनाका से कटंगी रोड की ओर, रानीताल चैक, गेट नं. 2 हनुमान मंदिर, शिवाजी चैक मदन महल थाने के पास, मदन महल चैक शास्त्री ब्रिज की ओर रैम्प बनाये जायेंगे जो शहर के विभिन्न हिस्सों से फ्लाई ओवर को जोड़ेगे ताकि शहर के यातायात को सुचारू चलाया जा सके। फ्लाईओवर निर्माण की प्रक्रिया तीव्र होनी चाहिये ताकि आने वाले अप्रैल माह में उसका भूमिपूजन कर निर्माण कार्य प्रारंभ हो सके। ऐसा प्रयास होना चाहिये जिससे फ्लाईओवर मार्ग निर्माण में किसी तरह की तोड़फोड़ की आवश्यक्ता न हो और यदि करना भी पड़े तो कम से कम तोड़फोड़ ही की जाये। इस बात पर अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि निर्माण कार्य की प्रक्रिया मंे तेजी लाई जायेगी और साथ ही कम से कम तोड़फोड़ हो इस बात का ध्यान रखकर ही योजना बनाई जायेगी।

ग्रेटर रिंग रोड:- बैठक में रिंग रोड के निर्माण की समीक्षा भी की गई। आने वाले 50 सालों में शहर में ट्रेफिक के सुनियोजित संचालन के लिए दीर्घकालीन सोच के तहत इस ग्रेटर रिंग रोड की मांग केन्द्रीय परिवहन मंत्री मान. श्री नितिन गड़करी जी से की थी जिसको उन्होंने स्वीकृति प्रदान कर दी थी। प्रदेश की सबसे बड़ी इस रिंग रोड जिसकी लगभग 2000 करोड़ की है जिसमें लाॅजिस्टिक पार्क भी पीपीपी मोड में बनाया जाना है इसके निर्माण हेतु भी कंसल्टैंट नियुक्त करने संबंधित टैंडर आगामी 30 नवम्बर को खुलने जा रहा है इसके पश्चात आगे की प्रक्रिया की जायेगी। बैठक के दौरान इस बात पर भी सहमति बनी कि रिंग रोड निर्माण में अधिक से अधिक शासकीय भूमि का उपयोग किया जायेगा। निर्माण कार्यों की समीक्षा हेतु समय समय पर इस तरह की बैठक आयोजित की जाना चाहिये जिससे निर्माण कार्य में गति मिल सके और आने वाली विभिन्न तरह की कठिनाइयों को दूर किया जा सके इसीलिये आगामी 30 नवम्बर को पुनः समीक्षा बैठक आयोजित की गई है। इसी के साथ रेलवे, पीडब्ल्यूडी, एमपीईबी, नगर निगम और बीएसएलएल के द्वारा फ्लाई ओवर निर्माण कार्य के मार्ग में सामूहिक एवं पृथक सर्वे भी किया जायेगा। जिससे सभी विभागों के बीच तारतम्य बनाकर किसी भी तरह की कठिनाई को दूर किया जा सके।

वायएमसीए-बिलहरी रोड जबलपुर में वायएमसीए से लेकर बरेला के बीच की रोड हेतु केन्द्रीय परिवहन मंत्रालय ने स्वीकृति दी थी जिसके लिये 49 करोड़ की राशि भी स्वीकृत की जा चुकी है। यह रोड पहले 2 लेन बनाई जा रही थी किंतु यातायात को देखते हुए पीडब्ल्यूडी विभाग के प्रमुख सचिव श्री अग्रवाल के शहर आगमन पर इसे 4 लेन बनाने का प्रस्ताव दिया था जिस पर उन्होने सहमति दी और अब यह रोड 4 लेन ही बनाई जायेगी क्योंकि मंडला से एकता चैक तक राष्ट्रीय राजमार्ग के तहत रोड बनाई जा चुकी है शेष बची इस रोड को भी 4 लेन बनाया जायेगा तो यह भविष्य की योजना के अनुसार अनुकूल होगा। जबलपुर के सर्वांगीण विकास के लिये केन्द्र एवं राज्यसरकार के सहयोग से लगातार प्रयास किये जा रहे हैं जबलपुर महानगरी स्वरूप ले और आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर शहर के अंदर एवं बाहर बने इसका प्रयास लगातार किया जा रहा है जिसका परिणाम है कि आने वाले समय में 2 बड़ी सौगातें फ्लाईओवर और रिंग रोड के रूप में जबलपुर की जनता को मिलेगी।

बैठक में पमरे डीआरएम श्री सुधीर कुमार, लोनिवि मुख्य अभियंता श्री आर के गुप्ता, नगर निगम आयुक्त श्री वेद प्रकाश, लोनिवि अधीक्षण यंत्री श्री एस.सी.वर्मा, मुख्य अभियंता लोक स्वास्थ्य विभाग श्री एचएस गौड़, चीफ ब्रिज इंजीनियर पमरे श्री आनंद भाटिया, एएसपी श्री जीपी पाराशर, एएसपी यातायात श्री संदीप मिश्रा, डीएसपी यातायात श्री मनोज खत्री, जीएम बीएसएनएल श्री राजेश कुमार सोनी, ज्वांइट डायरेक्टर, टीएनसीपी श्री नीरज आनंद, सीई एमपीपीकेवीवी श्री अमित कुमार पांडे, एसई एमपीपीकेवीवी श्री आई के त्रिपाठी, ईई एमपीपीकेवीवी श्री रवीन्द्र खरे, श्री पंकज दुबे, श्री ईई लोनिवि श्री राजीव श्रीवास्तव, डिप्टी सीई ब्रिज श्री हरीश कुमार, ईई ब्रिज श्री दिनेश कौरव, ईई लोनिवि श्री एमएल बैरवा, श्री सुमित खुल्लर, श्री आलोक यादव, श्री राहुल जयपुरीमार उपस्थित थे।