राष्ट्रपति द्वारा संसद के दोनों सदनों के सदस्यों को संबोधन

दिंनाक: 13 Feb 2017 13:54:54

राष्ट्रपति द्वारा संसद के दोनों सदनों के सदस्यों को संबोधन

बजट सत्र के पहले दिन संसद के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र में अपने अभिभाषण की शुरूआत में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने स्वतंत्र भारत में पहली बार बजट सत्र को समय से पहले आहूत करने और उसके साथ ही रेल बजट को विलय करने का उल्लेख करते हुए कहा कि लोकतंत्र के इस उत्सव के मूल्य एवं संस्कृति देश के लंबे इतिहास के हर दौर में फलते फूलते रहे हैं। उनके संबोधन की शुरूआत और समापन ‘सबका साथ, सबका विकास’ उक्ति से हुई।

राष्ट्रपति जी ने अपने अभिभाषण में भारतीय संस्कृति की विविधता का उल्लेख करते हुए सिख गुरु श्री गुरुगोविंद सिंह एवं संत दार्शनिक रामानुजाचार्य को याद किया साथ ही चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी वर्ष की बात कहते हुए सत्याग्रह को हमारी जनशक्ति बताया इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए हमारे प्रधानमन्त्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा एवं मित्र दलों की सरकार व्यापक कार्य कर रही है हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास के मन्त्र के साथ सुखद परिणाम के लिए आगे बढ़ रही है किसानों, गरीबो, महिलाओ, बच्चो, उपेक्षित और शोषित वर्ग के साथ समाज के हर वर्ग के लोगो के लिये प्रभावी कदम उठाये है प्रधानमन्त्री श्री मोदी जी की सरकार गरीबो, किसानों, महिलाओ, आम आदमी की सरकार है और हमारी सरकार इन सबके उत्थान के प्रति कटिबद्ध है।

हमारी सरकार ने ऐसे तबके को पदम पुरुस्कारों से सम्मानित करते हुए सर्वोच्च शिखर ओर लाने का प्रयास किया है, जो अपने कार्यो से लोगो में अमिट छाप छोड़ने के बावजूद चर्चाओं से दूर रहे। साथ ही देश में अभी तक महिलाओ की स्थिति में सुधार लाने विशेष प्रयास नहीं किये गए किंतु हमारी सरकार ने माँ बहिनो बेटियों की पीड़ा को समझते हुए उज्वला योजना के माध्यम से उन घरों तक रसोई गैस पहुँचाने का प्रयास किया जो अभी तक धुएं में अपने परिवार के लिए भोजन बनाती थी। श्री सिंह ने कहा कि हमारा देश कृषि प्रधान देश है हमारा किसान भाई अपने खून पसीने को बहाते हुए हमारे लिए अनाज उपलब्ध कराता है किंतु उसे अपनी फसल की सुरक्षा का हमेशा भय बना रहता है किंतु अब मोदी जी ने प्रधानमन्त्री फसल बीमा योजना लाकर उनकी चिंता दूर की है और किसानों की पीड़ा को हमारी सरकार ने बाँटने का कार्य किया है साथ ही किसानों के उत्थान को ध्यान में रखते हुए ई राष्ट्रिय कृषि बाजार, सस्ते ब्याज पर ऋण, बीज उर्वरक की आपूर्ति, सिंचाई सुविधाओ को बेहतर बनाने, मृदा स्वास्थ्य कार्ड जैसे बिंदुओं पर ध्यान दिया है। हमारी सरकार ने मातृ मृत्यु दर, कुपोषण को ध्यान में रखते हुए व्यापक कदम उठाये है इसके लिए गर्भवती महिलाओं के लिए 650 से अधिक जिलो में अस्पताल में पंजीयन के साथ ही टीकाकरण, पॉष्टिक आहार के लिए 6 हजार रूपये की आर्थिक मदद सरकार करेगी ।

बड़े गौरव की बात है कि हमारे प्रधानमन्त्री जी ने देश की सुरक्षा कर रहे जवानों का हौसला बढ़ाने का कार्य किया है और देश की सुरक्षा में अपना सब कुछ दांव पर लगाने वाले हमारे जवानों के इस मजबूत विश्वास का नतीजा है कि हमारे जवानों ने दुश्मन के घर में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक करते हुए आतंकवाद को मुँहतोड़ जबाब दिया है ।

काले धन के रूप में दीमक ने देश की जड़ो को खोखला करने का कार्य किया है उसके खात्मे के लिए प्रधानमन्त्री श्री मोदी जी के नेतृत्व में सरकार ने प्रारम्भ से एक के बाद एक साहसिक कदम उठाये और इस दिशा में सबसे महत्वपूर्ण कदम एक हजार और पांच सौ के नोटों का विमुद्रिकारण करना है इससे जहाँ काले धन पर रोक लगेगी वही डिजिटल इकोनॉमी की और भी देश बढ़ रहा है।

प्रधानमन्त्री श्री मोदी जी के नेतृत्व में हमारा देश न सिर्फ विकास तथा गरीबी उन्मूलन की दिशा में आगे बढ़ रहा है बल्कि पूरी दुनिया में आज देश को सम्मान की दृष्टि से देखा जा रहा है यह हो सका तो सिर्फ इसीलिए की सरकार ने अदम्य इक्षाशक्ति, दूरदृष्टि व् संवेदनशीलता दिखाई है। मैं धन्यवाद प्रस्ताव का समर्थन करता हूँ।