विदेश राज्यमंत्री व्ही.के.सिंह करेंगे जबलपुर में पासपोर्ट सेवा केद्र का शुभारम्भ

दिंनाक: 19 Feb 2017 13:23:32

जबलपुर में खुलने वाले पासपोर्ट सेवा केन्द्र का शुभारम्भ आगामी मार्च माह में विदेश राज्य मंत्री रिटायर्ड जनरल व्ही.के.सिंह के द्वारा होगा जिसके लिये मैने विदेश राज्यमंत्री श्री सिंह से चर्चा कर समय निर्धारित करने का अनुरोध किया है। जिस पर श्री सिंह ने अपनी प्रारंभिक सहमति प्रदान कर दी है और शीघ्र ही कार्यक्रम की तिथि को अंतिम रूप मिल जाएगा।

युवाओं छात्रों को पासपोर्ट बनवाने में होने वाली परेशानी से निजात दिलाने मंे यह पासपोर्ट सेवा केन्द्र जबलपुर के लिये एक बड़ी सौगात है जिसकी घोषणा विगत दिनों हो चुकी है।

ज्ञातव्य हो कि पूर्व में जबलपुर में पुलिस अधीक्षक कार्यालय में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय हुआ करता था लेकिन पूर्ववर्ती यूपीए सरकार ने इसको केन्द्रीयकृत कर भोपाल स्थानांतरित कर दिया था। जिसके बाद जबलपुर और आसपास के लोगों को अपने पासपोर्ट बनवाने के लिये भोपाल तक जाना पड़ता है। जिसके कारण पासपोर्ट बनवाने के लिये क्षेत्रीय जनता विशेषकर छात्रों एवं युवाओं को अत्यधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। इन परेशानियों को दृष्टिगत रखते हुए हम लगातार इस बात के लिये प्रयासरत रहे हैं कि जबलपुर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र का कार्यालय स्थापित हो। इसके लिये हमने केंद्र में माननीय मोदी जी की सरकार के गठन के बाद 22 सितंबर 2014 को विदेशमंत्री को पत्र लिखकर इसकी मांग की थी। जिसके फलस्वरूप जबलपुर में पासपोर्ट सेवा कैंप का दो दिवसीय आयोजन 28 एवं 29 मार्च 2015 को हुआ था। इसके उपरांत भी हम पासपोर्ट सेवा केन्द्र की स्थापना के लिये लगातार संपर्क में रहे और 01 सितंबर 2016 और 24 नवंबर 2016 को भी मैंने विदेशमंत्री एवं विदेश राज्यमंत्री को पत्र लिखकर जबलपुर में पासपोर्ट सेवा केद्र की शीघ्र स्थापना के लिये अनुरोध किया था। जिसके परिणामस्वरूप अब इसकी घोषणा विदेशमंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज द्वारा विगत दिनों कर दी गई है।

विदेशमंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज ने गत 14 फरवरी को मुझे प्रेषित अपने पत्र में अवगत कराया कि आपने अपने पत्र दिनांक 24 नवंबर 2016 के माध्यम से जबलपुर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोलने का अनुरोध किया था। जिसके अनुसार जबलपुर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोलने का निर्णय ले लिया गया है। यह निर्णय सरकार की नई योजना जो डाक विभाग के साथ मिलकर ‘‘पासपोर्ट सेवा केन्द्र’’ खोलने के लिये बनाई गई है उसी के अंतर्गत लिया गया है। आप स्वयं इस सेवा केन्द्र का उद्घाटन करें जिसकी तिथि विभाग के अधिकारी आपकी सुविधा अनुसार तय कर लेंगे।

मैंने जबलपुर को मिलने वाली इस सौगात के लिये विदेशमंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज का आभार व्यक्त करता हूँ। जबलपुर जो कि संपूर्ण महाकौशल क्षेत्र का केन्द्र है, यहाँ पासपोर्ट सेवा केन्द्र की स्थापना से जबलपुर ही नहीं बल्कि आसपास के सभी जिलों के छात्रों, युवाओं को अत्यधिक राहत होगी जिन्हें उच्च शिक्षा एवं बेहतर रोजगार के अवसरों के लिये आवश्यक पासपोर्ट बनवाने हेतु भोपाल के चक्कर लगाना पड़ते थे जिससे उनके समय और धन दोनों की हानि होती थी लेकिन अब जबलपुर में इसकी स्थापना हो जाने पर यह परेशानी दूर हो जाएगी। उन्होंने कहा कि चूंकि पासपोर्ट सेवा केन्द्र की स्थापना एक महत्वपूर्ण सौगात है इसलिये इसके उद्घाटन के लिये मैने विदेश राज्यमंत्री रिटायर्ड जनरल श्री व्ही.के.सिंह से आग्रह किया है जिन्होने आगामी मार्च माह में इसके लिये सहमति व्यक्त की है और शीघ्र ही अंतिम रूप से इसकी तिथि का निर्धारण हो जाएगा।