जबलपुर में लगेगा 5.5 हजार करोड़ की लागत का खाद कारखाना

दिंनाक: 01 Apr 2017 19:02:55

सरकार के द्वारा मेक इन इंडिया, मेक इन मध्यप्रदेश और मेक इन जबलपुर के लिये कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी और इस हेतु जबलपुर में 5.5 हजार करोड़ की लागत से खाद कारखाना स्थापित किया जायेगा जिसकी उत्पादन क्षमता लगभग 13 लाख मीट्रिक टन होगी। यह घोषणा केन्द्रीय रसायन, उर्वरक एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री अनंत कुमार ने रेल भवन में वीडियो कान्फ्रेसिंग के द्वारा सुकरी मंगेला-घन्सौर रेल लाइन के लोकार्पण एवं घन्सौर तक ट्रेन प्रारंभ किये जाने के अवसर पर की।
जबलपुर में उद्योगों के माध्यम से रोजगार के अवसर बढ़ाने एवं व्यापार, व्यवसाय बढ़ाने लंबे समय से बडे़ उद्योगों की स्थापना की आवश्यक्ता महसूस की जा रही थी जिसके लिये मैं लगातार प्रयासरत रहा हूँ। इसी के चलते पूर्व में खाद कारखाना स्थापित किये जाने की घोषणा की गई थी। जिसके लिये हर संभव सहयोग हेतु मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान द्वारा भी आश्वस्त किया गया था।
रेल भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान केन्द्रीय उर्वरक, रसायन एवं संसदीय कार्यमंत्री श्री अनंत कुमार ने लोकसभा में जबलपुर के विकास के लिये सतत सक्रियता एवं प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इन्ही प्रयासों का प्रतिफल है कि जबलपुर में तेजी से रेल एवं हवाई सुविधाओं का विस्तार लगातार हो रहा है और होता रहेगा। जिसमें केंद्र सरकार अपनी ओर से कोई कसर नहीं रखेगी और अतिशीघ्र निकट भविष्य में जबलपुर इन्दौर की बराबरी पर खड़ा होगा।
जबलपुर में खाद कारखाने की स्थापना की घोषणा के लिये मैंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, श्री अनंत कुमार एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान का विशेष रूप से आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि यह जबलपुर के लिये एक महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी जो आजादी के बाद अभी तक की सबसे बड़ी सौगात होगी 550 एकड़ जमीन में स्थापित होने वाले इस कारखाने के माध्यम से लगभग 5000 लोगों को रोजगार मिलेगा साथ ही जबलपुर में व्यापार, व्यवसाय बढ़ेगा।