फ्लाई ओवर निर्माण एवं 4 लेन सड़क निर्माण

दिंनाक: 08 Apr 2017 14:43:07

मैं क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिये प्रतिबद्ध एवं हूँ जबलपुर को एक और बड़ी सौगात फ्लाई ओवर निर्माण की स्वीकृति के रूप में दी गई है जिसके लिये केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय के द्वारा 758.54 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की गई है। इसके साथ ही वायएमसीए तिराहे से लेकर बरेला रोड स्थित सालीवाड़ा तक 12.20 किमी लंबी 4 लेन सड़क के निर्माण हेतु 57.87 करोड़ रूपये की राशि भी स्वीकृत की गई है। जबलपुर के इतिहास में विकास के लिये अभी तक की यह एक मुश्त स्वीकृत सबसे बड़ी राशि है।

मेरे आग्रह पर गत वर्ष केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री श्री नितिन गड़करी का जबलपुर आगमन हुआ था और उस दौरान सांसद श्री राकेश सिंह ने अपने निवास पर श्री गड़करी जी को जबलपुर के चहुँमुखी विकास के लिये आवश्यक महत्वपूर्ण कार्यो की जानकारी के साथ ही इनकी स्वीकृति का आग्रह किया था।

मेरे आग्रह को स्वीकार करते हुए केन्द्रीय मंत्री श्री गड़करी ने जिन कार्यो की तत्काल घोषणा की थी उनमें प्रमुख रूप से दमोहनाका से रानीताल चैक होकर मदनमहल (मेडिकल रोड) तक 3.89 किमी लंबे फ्लाई ओवर के निर्माण, जबलपुर के विस्तार व जबलपुर शहर के भारी यातायात को सुगम करने तथा किसी भी विकसित शहर की तर्ज पर एक बड़ा रिंग रोड का निर्माण जिसकी लंबाई प्रारंभिक रूप से लगभग 112 किमी आंकी गई है जो मध्यप्रदेश के सबसे बड़े रिंग रोड में से एक होगा और इस रिंग रोड में लाॅजिस्टिक पार्क भी होगा जो पीपीपी मोड से तैयार होगा और यह आज के समय के आधुनिकतम एक रिंग रोड की जरूरतों को पूरा करेगा। यह रिंग रोड लगभग 300 करोड़ की संभावित है। इसी प्रकार जबलपुर से अमरकंटक होते हुए बिलासपुर मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित कर निर्माण की घोषणा की गई थी। यह दोनों कार्य भी प्रक्रियाधीन हैं।

जबलपुर में बढ़ता हुआ यातायात का दबाव व किसी भी पूर्ण विकसित शहर की अनुकूलता उसी से होती है कि वहां फ्लाई ओवर बनाया जाए इसलिये अपने पहले कार्यकाल से ही चुनाव संकल्प पत्र में फ्लाई ओवर को शामिल कर इसके निर्माण के लिये प्रयास प्रारंभ किये थे किंतु इसके निर्माण में लगने वाली अत्यधिक लागत तथा केन्द्र की अन्य अनुमतियां इसके निर्माण की राह में बड़ी बाधा थी । जैसे ही केन्द्र में माननीय मोदी जी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनी तो मैंने इस दिशा में प्रयास तेज किये और माननीय मोदी जी के नेतृत्व में विकास की नई ऊंचाइयों को छूने के लिये कटिबद्ध केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय ने इस बहुप्रतीक्षित फ्लाई ओवर के निर्माण के लिये 758.54 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत करते हुए म.प्र. सरकार को 4 माह के भीतर तकनीकि स्वीकृति आग्रह किया है इसके साथ ही टैण्डर की प्रक्रिया व अन्य कार्य प्रारंभ हो जायेंगे।

केन्द्रीय योजना के तहत बरेला बाइपास का निर्माण हुआ था किंतु जबलपुर में उसको जोड़ते हुए उसके साथ शहर को जोड़ने वाली सड़क का भी 4 लेन होना आवश्यक था इसलिये सांसद श्री सिंह ने वायएमसीए तिराहा से बिलहरी होते हुए इस बरेला बायपास को जोड़ने की मांग की थी ताकि इस मार्ग पर भी यातायात का दबाव कम किया जा सके इस आग्रह को स्वीकार करते हुए भूतल परिवहन मंत्रालय ने केन्द्रीय वन टाइम इन्वेस्टमेंट योजना के तहत 57.87 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत कर इस 12.20 किमी लंबे मार्ग के निर्माण की मंजूरी प्रदान की है।

विदित ही है कि केन्द्र में मान. मोदी जी के नेतृत्व में सरकार गठन के बाद केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय द्वारा जबलपुर संसदीय क्षेत्र में सड़क विकास के लिये अनेक कार्य स्वीकृत किये गए हैं । जिनमें अभी कुछ माह पूर्व ही केन्द्रीय रिजर्व फंड के 40 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाली जबलपुर से सगड़ा-लम्हेटाघाट-भेड़ाघाट रोड का भूमिपूजन मेरे द्वारा किया गया था जिसकी मांग मेरे द्वारा की गई थी ताकि जबलपुर के खूबसूरत पर्यटन स्थल भेड़ाघाट तक पहुंचने के लिये जबलपुरवासियों के साथ ही पर्यटकों को एक सुविधाजनक मार्ग उपलब्ध हो सके। इसी प्रकार मेरे आग्रह पर ही 65 करोड़ की लागत से बनने वाली कटंगी से मझौली, पोला, अभाना, बचैया मार्ग की स्वीकृति केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय द्वारा केन्द्रीय रिजर्व फंड से मिली थी जिसका भी भूमिपूजन होकर कार्य प्रारंभ हो चुका है।

इस तरह जबलपुर में सीआरएफ (केन्द्रीय रिजर्व फंड) के अंतर्गत स्वीकृत हुए विकास कार्यों की कुल लागत 921.41 करोड़ रूपये लगभग है जो देश में किसी भी शहर में सीआरएफ के अंतर्गत होने वाले विकास कार्यों में एक बड़ा हिस्सा है जो अपने आप में स्वीकृत होने वाले मद में एक रिकार्ड है।

मैं इस सौगात को जबलपुर की जनता को समर्पित करते हुए कहा है कि जबलपुर के चहुँमुखी, व्यवस्थित व आने वाले 25 वर्षों की कार्ययोजना का विकास उनका लक्ष्य है जिस पर वे लगातार काम कर रहे हैं और उन कार्यों हेतु जबलपुर की जनता का लगातार आशीर्वाद प्राप्त होता रहा है। उन्होने विश्वास जताया कि विकास की और भी सौगातें जो जबलपुर को कभी प्राप्त नहीं हो सकी थीं वो पूरी होंगी।

मैंने इन कार्यों की स्वीकृति के लिये केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री श्री नितिन गड़करी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान जी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इनके सहयोग के बिना जबलपुर को मिली यह सौगात संभव नहीं थी।