केंद्र सरकार की उज्जवला योजना से महिलाओ को धुंए और बीमारियों से मुक्ति मिलेगी

दिंनाक: 05 May 2017 22:39:11

ग्रामीण क्षेत्र में दौरे के तीसरे दिन बरगी विधानसभा के शहपुरा मंडल के ग्रामो के दौरे के दौरान उज्जवला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन वितरण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

केंद्र सरकार की योजनाएं गरीबो, किसानों, युवाओ और महिलाओ के उत्थान के लिए कारगर साबित हो रही है उन योजनाओं में से एक उज्जवला योजना से महिलाओ के स्वास्थ्य में सुधार होगा और उन्हें धुएँ और उससे होने वाली बीमारियों से निजात मिलेगी।

आज बरगी विधानसभा के अंतर्गत शहपुरा मंडल के उमरिया ग्राम से अपना दौरा प्रारंभ करके इमलिया, नवीन चरगवाँ, कुसली, सुनाचर, गुंदरई, सालीवाड़ा, मनकेड़ी, हिनौतिया, पिपरिया कलाँ, भैरोघाट, पथरिया, करहैया ग्राम का दौरा किया और उपस्थित ग्रामीणजनों से चर्चा कर उनकी समस्याये सुनी साथ ही इन 13 ग्राम पंचायतों में सांसद निधि से लगभग 30 लाख रूपये के विकास कार्य कराने की घोषणा भी की। केकार्यक्रम के दौरान जरूरतमंद महिलाओं को उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन का वितरण भी किया।

देश में ग्रामीण क्षेत्रो में हमारी माताएँ बहिने जो अपने परिवार के भरण पोषण के लिए दिन रात चूल्हे के सामने बैठकर खाना बनाती थी और इन चूल्हों से निकलने वाले धुएँ से उनके स्वास्थ्य पर विपरीत असर हो रहा था इन माताओ बहिनो को इस खतरनाक धुएं से मुक्ति दिलाने हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने उज्जवला योजना प्रारम्भ कर उनके स्वास्थ्य की चिंता की। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने पहले तो घरेलु गैस में मिलने वाली सब्सिडी को संपन्न लोगो से छोड़ने की अपील की और उसके बाद जरूरतमंद महिलाओ के लिए उज्जवला योजना से गैस कनेक्शन का वितरण किया। पुरे देश में 5 करोड़ महिलाओ को रसोई गैस वितरण का लक्ष्य रखा गया है जिनमे से लगभग 2 करोड़ से अधिक कनेक्शन दिए जा चुके है हमारे संसदीय क्षेत्र में भी बड़ी संख्या में गैस कनेक्शन का वितरण किया गया है जिसका लाभ हमारी माताओ बहिनो को मिल रहा है।


इस अवसर पर मेरे साथ विधायक श्रीमती प्रतिभा सिंह, नीरज सिंह, अनुराग सिंह,  अमित  टेहंगुरिया, यशपाल सिंह, संदीप शुक्ला, अनिल तिवारी, अनिल अग्रवाल, विक्की सिंह, सुरेन्द्र सिंह, छाया जैन आदि उपस्थित थे।