सिहोरा विधानसभा के कुण्डम में निकली किसान संदेश यात्रा एवं 8 पंचायतों का भ्रमण

दिंनाक: 29 Jun 2017 09:56:07


केन्द्र एवं प्रदेश की सरकार किसानों की सरकार है और मध्यप्रदेश में शिवराज जी के नेतृत्व में हमारी सरकार ने 12 वर्षों में किसानों के हित में लगातार कार्य किये हैं साथ ही प्रदेश के किसानों और भाजपा सरकार के बीच परस्पर सहयोग एवं विश्वास का रिश्ता बना हुआ है।

किसान संदेश यात्रा सिहोरा विधानसभा के कुण्डम मंडल अंतर्गत सूपावारा, कुबरहट, गौरी, आमाटिटहा, कलाटिटहा, ददरगवां, कोसमडोंगरी, झिलमिला मछलीकछार एवं घुधरा ग्राम पंचायत पहुंची जहाँ किसानों से संवाद करते हुए सरकार की योजनाओं की जानकारी किसानों को दी गयी ।
मैंने इन 8 ग्रामपंचायतों में विकास कार्य हेतु 20 लाख रूपये की सांसद निधि देने की घोषणा भी की।

प्रदेश लगातार कृषि क्षेत्र में पहले पायदान पर बना हुआ है इसके लिये सरकार ने जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराने तथा किसानों को माइनस 10 प्रतिशत पर ऋण देने का फैसला लिया। साथ ही प्रदेश में किसानों के कृषि उत्पादन के लागत मूल्य को वैज्ञानिक आधार पर निर्धारित करने और किसानों को उनके उत्पादों के विपणन में मदद करने के लिये मध्यप्रदेश कृषि लागत एवं विपणन आयोग बनाने का निर्णय किया गया है और प्रदेश में 1000 करोड़ रूपये की राशि से ‘‘मध्यप्रदेश मूल्य स्थरीकरण कोष’’ स्थापित किया जा रहा है जिससे कृषि उत्पादन के बाजार मूल्य में गिरावट आने पर किसानों की आर्थिक मदद की जा सके इसी तरह अनेकों योजनाएं किसानों के हित में सरकार ला रही है और किसान सरकार के साथ है।

इस दौरान वर्तमान भाजपा सरकार और 2003 के पूर्व रही कांग्रेस सरकार की तुलना कि जाये तो हमारी सरकार खेती के लिये 10 घंटे बिजली दे रही है जबकि उस समय पूरा प्रदेश अंधकार में था। आज 40 लाख हेक्टेयर में सिंचाई की जा रही है और काॅग्रेस के समय 7.5 लाख हेक्टेयर में ही सिंचाई होती थी। साथ ही आपदा में सहायता हेतु 18,444 करोड़ रूपये की राशि का बजट है और उस समय मात्र 200 करोड़ रूपये था हमने 17 हजार करोड़ रूपये का फसल ऋण दिया है और उस समय 13सौ करोड़ रूपये दिया गया था इन सबके बाद भी काँग्रेस किसानों को भ्रमित कर रही है।

इस अवसर पर श्रीमती आराधना महोबिया, डॉ रवीन्द्र चनपुरिया, खिलाड़ी सिंह आर्माे, सतीश अवस्थी, कमलेश साहू, राजेश साहू, अज्जू जैन, डॉ राजू साहू के साथ भाजपा कार्यकर्ता भी किसान संदेश यात्रा में शामिल हुए।