चरगवां मंडल के 14 ग्रामपंचायतों का सघन दौरा, सांसद निधि से होंगे 35 लाख के विकास कार्य

दिंनाक: 14 Jul 2017 09:50:47


केन्द्र में भाजपा की सरकार आने के बाद शहरी क्षेत्रों के साथ साथ ग्रामीण अंचल के उन इलाकों में भी चहुंमुखी विकास दिख रहा है जहाँ पहले कभी मूलभूत सुविधाएं भी नहीं थी। यह इस बात का परिचायक है कि केन्द्र और प्रदेश की भाजपा सरकार विकास के लिये प्रतिबद्ध है। बरगी विधानसभा के चरगवां मंडल की ग्राम पंचायतों के दौरे के दौरान यह बात प्रत्यक्ष रूप से देखने को मिली।

ग्रामीण क्षेत्र के दौरे में चरगवां मंडल के गंगई, सेमरा, भिड़की, बड़खेरा, खुलरी, ललपुर, बगरई, धरमपुरा, नीची, देवरी नवीन, चिरापौड़ी, पटी चरगवां, कोहला और डोंगरझांसी ग्राम का दौरा करते हुए ग्रामीण जनों से सरकार की योजनाओं और विकास कार्यों की चर्चा की। इन ग्राम पंचायतों में सांसद निधि से 35 लाख रूपये के विकास कार्य कराने की घोषणा भी की गयी है।

जिन 14 पंचायतों में दौरा किया गया जो कि चरगवां क्षेत्र के आस पास आता है यह क्षेत्र संसदीय क्षेत्र का सबसे पिछड़ा हुआ क्षेत्र माना जाता था किंतु प्रदेश और केन्द्र सरकार की विकासोन्मुखी योजनाओं से क्षेत्र में चारों ओर विकास दिखाई दे रहा है। केन्द्र की ऐसी अनेकों योजनाएं पिछले तीन वर्षों में लागू की गई हैं जिनका सीधा लाभ गांव गरीब ,मजदूर, किसान, युवा और महिलाओं को मिल रहा है। इन योजनाओं में प्रमुख रूप से किसान बीमा योजना, प्रधानमंत्री सिंचाई योजना, स्वाईल हैल्थ कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक योजना, प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना ऐसी योजनाएं हैं जिनका सीधा लाभ हमारी ग्रामीण क्षेत्र की जनता ले रही है और इन योजनाओं का सतत क्रियान्वयन भी हो रहा है।

मेरे साथ दौरे में विधायक श्रीमती प्रतिभा सिंह, मंडल अध्यक्ष राम सिंह, आचार्य जागेश सिंह, गुलाब पटैल, राजेश जैन, बंटू जैन, राजेश श्रीपाल, राजेश दुबे, धरम जैन, द्वारिका पटैल, राजेश ठाकुर, नरेश पटैल आदि शामिल थे।